You are currently viewing NRI पंजाबियों की समस्याओं का समाधान करेगी पंजाब सरकार, इन तारीखों को 5 जिलों में होंगे मिलणी कार्यक्रम

NRI पंजाबियों की समस्याओं का समाधान करेगी पंजाब सरकार, इन तारीखों को 5 जिलों में होंगे मिलणी कार्यक्रम

चंडीगढ़: पंजाब के एन.आर.आई. मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने गुरुवार को बताया कि पंजाब सरकार प्रवासी पंजाबियों के मसलों और शिकायतों को जल्दी और तसल्लीबख़्श ढंग से निपटाने के लिए ‘एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी’ प्रोग्रामों का आयोजन करेगी। यह मिलनी प्रोग्राम होशियारपुर, बठिंडा, पटियाला, जगराओं और गुरदासपुर में क्रमवार 15, 18, 19, 22 और 29 दिसबंर को करवाए जाएंगे।

एनआरआई मामले विभाग पंजाब के सीनियर अधिकारियों के साथ बैठक के बाद में कुलदीप सिंह धालीवाल ने बताया कि 15 दिसंबर को होशियारपुर में होने वाली मिलनी में होशियारपुर, जालंधर, एस.बी.एस. नगर, कपूरथला आदि जिलों से सम्बन्धित प्रवासी पंजाबियों के मसले एवं शिकायतों का निपटारा किया जायेगा। इसी तरह 18 दिसंबर को बठिंडा में बठिंडा, फरीदकोट, मानसा, फाजिल्का और श्री मुक्तसर साहिब में मिलनी प्रोग्राम होगा। उन्होंने बताया कि 19 दिसंबर को पटियाला में पटियाला, रूपनगर, एस.ए.एस नगर, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर और मलेरकोटला जिलों से सम्बन्धित प्रवासी पंजाबियों के मसले हल किये जाएंगे। इसी तरह 22 दिसंबर को जगराओं में लुधियाना, बरनाला, फिऱोज़पुर और मोगा जबकि 29 दिसंबर को गुरदासपुर में गुरदासपुर, अमृतसर, तरन तारन और पठानकोट जिलों को कवर किया जाएगा।

धालीवाल ने बताया कि विभाग ने पिछले साल दिसंबर, 2022 में भी पांच सफल मिलनी प्रोग्राम करवाए थे, जिस दौरान प्रवासी पंजाबियों ने 605 अलग-अलग शिकायतें दर्ज करवाई थीं, जिनको हल किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भी एन.आर.आई. पुलिस विंग के पास लगातार ऑनलाइन शिकायतें आ रही हैं, जिनका 15 एन.आर.आई. पुलिस थानों और जि़ला प्रशासन एवं राज्य स्तर पर समयबद्ध ढंग से तसल्लीबख़्श हल किया जा रहा है।

IELTS 5 Bands के साथ Canada जाने के लिए इन नंबरों पर Call करें। 0181–5044888, 0172–5219200

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अलग-अलग जिलों में प्रवासी पंजाबियों की शिकायतों के निपटारे के लिए पी.सी.एस. स्तर के अधिकारी नोडल अफ़सर के तौर पर सेवाएं निभा रहे हैं, जो संबंधितों के मसलों और शिकायतों को जि़ला प्रशासन के सहयोग से हल करवाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों के राज्य के मसलों को निपटाने के लिए पूरी तरह से गंभीर है और इनसे सम्बन्धित कोई भी विशेष केस सामने आने पर सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नर और एस.एस.पी के साथ तालमेल किया जाता है और इस सम्बन्धी तुरंत सम्बन्धित विभाग को हिदायतें दी जाती हैं।

धालीवाल ने एन.आर.आई. सभा पंजाब के मैंबर प्रवासी पंजाबियों से अपील करते हुए कहा कि वह एन.आर.आई. सभा के प्रधान के चयन के लिए पंजाब आने पर अपनी वोट के अधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि अपना योग्य प्रतिनिधि चुनने के लिए अपने वोट के हक का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

Punjab government will solve the problems of NRI Punjabis, meeting programs will be held in 5 districts on these dates.