You are currently viewing कोरोना पर नियंत्रण के लिए पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला

कोरोना पर नियंत्रण के लिए पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने हाल में कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुये कोविड टैस्ट बढ़ाकर कम से कम 60 हजार प्रतिदिन करने के आदेश दिए हैं। कैप्टन सिंह ने आज लुधियाना और फरीदकोट में बच्चों के कोविड वॉर्ड और पी.एस.ए ऑक्सीजन प्लांट्स का वर्चुअल उद्घाटन करने के समय ये निर्देश दिये। उन्होंने कोरोना की संभावित तीसरी लहर की तैयारियों का जायज़ा लेते हुए स्वास्थ्य विभाग को सरकारी और निजी अस्पतालों में ओ.पी.डी मरीज़ों के लिए, यात्रियों के प्रवेश, सरकारी दफ्तरों, उद्योग और लेबर कालोनियों, मैरिज पैलसों, रैस्टोरैंट्स, पब, बार, जिम आदि के स्टाफ की टेस्टिंग को प्रमुखता के साथ शुरू करने के लिए आदेश दिए हैं।

जी.आई.एस. निगरानी और रोकथाम के तरीकों, जिसके ज़रिये स्थानीय पाबंदियों के लिए स्व-चालित व्यवस्था जो समूचे जिलों में मौजूद है और ज़रूरत पडऩे पर स्थानीय पाबंदियों में सहायक बनेगी, पर तसल्ली का इज़हार करते हुए उन्होंने कहा कि इसको आधार बनाकर जिले माईक्रो-कन्टेनमैंट ज़ोन से सम्बन्धित नीति बनाएंगे।

लधियाना के सिविल अस्पताल में बच्चों के इलाज के लिए कोविड पैडरीऐटिक वॉर्ड (पी.आई.सी.यू) में पाँच पैडरीऐटिक इंटैसिव केयर यूनिट और बच्चों में मल्टीसिस्टम इन्फलेमेटरी सिंड्रोम (एम.आई.एस.सी) के आठ बैड मौजूद हैं। मुख्यमंत्री ने हीरो ईकोटैक लिमिटेड, लुधियाना के विजय मुंजाल और दयानन्द मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉ. बिशव मोहन की 20 लाख की लागत वाली इस सुविधा दान करने के लिए धन्यवाद किया। डॉ. बिशव मोहन की सहायता से डॉक्टरों और नर्सों को प्रशिक्षण दिया गया है।

इस वॉर्ड के लिए डी.एम.सी.एच. से ईको और कार्डियोलॉजी बैकअप मौजूद है। डॉ. रुपेश अग्रवाल (सिंगापुर) ज़ीसस प्रोजैक्ट ओ-2, इंडिया, द्वारा 5 पी.आई.सी.यू बैड दान किए गए हैं। यहाँ अन्य सुविधाएं पंजाब सरकार द्वारा मुहैया करवाई गई हैं। मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि सभी जिलों में सरकार द्वारा पी.आई.सी.यू और दूसरे दर्जे के पैडरीऐटिक बैड और 4 जी.एम.सी.एच में पैडीऐटिरक बैड 1,104 तक बढ़ाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने बाबा फऱीद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल फरीदकोट में एस.पी.एस ओबराए द्वारा स्पॉन्सर्ड 2000 लीटर के पी.एस.ए प्लांट का उद्घाटन भी किया।

Punjab government took a big decision to control Corona