You are currently viewing घर बैठे बड़े आराम से हो जाएगा PF की शिकायतों का समाधान, नहीं पड़ेगी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत

घर बैठे बड़े आराम से हो जाएगा PF की शिकायतों का समाधान, नहीं पड़ेगी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत

नई दिल्ली: यदि आपका भी प्रॉविडेंट फंड से संबंधित कोई शिकायत है, तो इसके लिए आपको PF ऑफिस का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे-बैठे ही अब वह काम कर पाएंगे। दरअसल, सरकार ने कर्मचारियों की PF से जुड़ी शिकायतों का निपटारा करने के लिए ई-इंस्पेक्शन पोर्टल पर ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। इसपर मिली शिकायतों के आधार पर पहले चरण में 35 हजार कंपनियों को नोटिस भी दिया जा चुका है।

 

 

कर्मचारियों को भविष्य निधि से जुड़ी शिकायतों को दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन विकल्प दिया गया है। EPFO की ओर से ई-इंस्पेक्शन शिकायत पोर्टल शुरू किया गया है। इसमें कर्मचारी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और विभाग के अफसर और निरीक्षक उस कर्मचारी की कंपनी में जांच करने नहीं जाएंगे। बल्कि शिकायत के आधार पर संबंधित कंपनी से ऑनलाइन ही दस्तावेज मांगेंगे और उनका समाधान करेंगे। उसकी शिकायतों के निपटारे की पूरी प्रक्रिया शिकायतकर्ता के पास मोबाइल पर पहुंचती रहेगी।

 

 

दरअसल, सरकार के पास PF से जुड़ी कई शिकायतें आईं थी, जिसमें विभाग के अधिकारियों और निरीक्षकों पर वसूली के लिए कंपनी के कर्मचारियों को परेशान करने का आरोप था। इसलिए अब पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करके विभाग ने ई-इंस्पेक्शन को देशभर के सभी PF कार्यालयों में लागू किया गया है।

 

 

? भारत के प्रसिद्ध MD आयुर्वेदा डॉक्टर ने बताया कैसे करें कुछ ही दिनों में शुगर को कंट्रोल – शुगर के मरीज अवश्य देखें VIDEO?