You are currently viewing अब घर बैठे ही खुद से कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, सिर्फ 250 रुपए आएगा खर्च- जानिए इस खास किट के बारे में

अब घर बैठे ही खुद से कर सकेंगे कोरोना टेस्ट, सिर्फ 250 रुपए आएगा खर्च- जानिए इस खास किट के बारे में

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच अब आप घर पर ही खुद से कोविड-19 टेस्ट कर सकते हैं। ICMR ने कोविड के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी दे दी है। यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग (आरएटी) किट है। ICMR ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है।

आईसीएमआर ने कहा कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है। यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों। अब आप घर पर ही 250 रुपए की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट के भीतर कोविड रिजल्ट पा सकते हैं। इस किट में 5 से 7 मिनट में पॉजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा और निगेटिव में यह 15 मिनट का समय लेगा।

कैसे काम करेगी किट
जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से तस्वीर लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा। मोबाइल फोन का डेटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा। किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Now you will be able to do corona test by sitting at home, only Rs 250 will be spent – know the way