You are currently viewing अब सड़क पर भी उतरेंगे लड़ाकू जहाज, पाक सीमा के पास बनाई देश की पहली इमरजेंसी नेशनल हाइवे हवाई पट्टी

अब सड़क पर भी उतरेंगे लड़ाकू जहाज, पाक सीमा के पास बनाई देश की पहली इमरजेंसी नेशनल हाइवे हवाई पट्टी

जयपुर : भारतीय वायुसेना ने गुरुवार को पाकिस्तान सीमा से 40 किलोमीटर दूर राजस्थान के बाड़मेर के हाईवे पर बनी 3 किलोमीटर लंबी इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग स्ट्रिप पर सुपर हरक्युलिस की लैडिंग करवाकर इतिहास रच दिया है। इससे पहले केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एनएच 925 ए पर बने इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड (ईएलएफ) का उद्घाटन किया। दोनों केंद्रीय मंत्री एक साथ दिल्ली से हरक्यूलिस विमान में सवार होकर बाड़मेर पहुंचे थे।

वीरवार को सबसे पहले हरक्यूलिस प्लेन को लैंड कराया गया। इसके बाद सुखोई, मिग और अगस्ता हेलिकॉप्टर की लैंडिंग कराई गई। यह पहली बार है कि किसी राष्ट्रीय राजमार्ग का उपयोग भारतीय वायुसेना के विमानों की आपातकालीन लैंडिंग के लिए किया जाएगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने भारतीय वायुसेना के लिए एक आपातकालीन लैंडिंग सुविधा के रूप में सट्टा-गंधव खंड के 3 किमी के खंड को विकसित किया है। यह गगरिया-बखासर और सट्टा-गंधव खंड के नव विकसित दो लेन के पक्के कंधे का हिस्सा है, जिसकी कुल लंबाई 196.97 किमी है।

Now fighter jets will land on the road too first emergency national highway airstrip built near the Pak border