You are currently viewing UK जाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब वैक्सीन लगवाने के बाद भी होना पड़ेगा क्वारंटीन- पढ़ेंं नए नियम

UK जाने वालों के लिए जरूरी खबर, अब वैक्सीन लगवाने के बाद भी होना पड़ेगा क्वारंटीन- पढ़ेंं नए नियम

नई दिल्ली। विदेश जाने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। ब्रिटेन ने अपने कोविड-19 यातायात नियमों में अहम बदलाव किया हैं। इसके तहत अब अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, संयुक्त अरब अमीरात, भारत, तुर्की, जॉर्डन, थाईलैंड या रूस से वैक्सीन लगवाकर आने वाले लोगों को अन-वैक्सीनेटेड ही माना जाएगा। ऐसे यात्रियों को ब्रिटेन पहुंचने पर भी 10 दिन के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन में रहना होगा।

ब्रिटेन ने यात्रा के संबंध में फिलहाल लाल, एम्बर और हरे रंग की तीन अलग-अलग सूचियां बनाई हैं। इसके तहत खतरे के अनुसार अलग-अलग देशों को अलग-अलग सूची में रखा गया है। जो देश रेड लिस्ट में शामिल है, वहां से आने वाले यात्रियों को दस दिन के लिए क्वारंटीन में रहना होगा। इसके अलावा क्वारंटीन की अवधि खत्म होने से 2 दिन पहले कोरोना जांच भी करानी होती है। ये नियम वैक्सीन लगवाकर आने वाले यात्रियों पर भी लागू होते है। क्वारंटीन नियम का उल्लंघन करने पर 10 हजार पाउंड की पेनल्टी तक चुकानी पड़ती है।

आपको बता दें कि ब्रिटेन ने भारत को फिलहाल ऐंबर लिस्ट में रखा है। इसका अर्थ है कि यहां से जाने वाले यात्रियों को यात्रा से तीन दिन पहले कोविड-19 जांच करानी होगी। ऐसा न करने की स्थिति में यात्री पर 500 पाउंड का जुर्माना लगाया जाएगा। ब्रिटेन पहुंचने के दूसरे दिन यात्री को फिर से कोरोना जांच करवाना जरूरी है। यात्रा से पहले वाली जांच टीके की दोनों डोज ले चुके लोगों के लिए भी जरूरी है। 

Now even after getting the vaccine quarantine will have to be done UK has changed the rules