You are currently viewing महंगे हो रहे प्लॉन्स की नो टेंशन: अब आप घर बैठे आसानी से पोर्ट कर सकते हैं मोबाइल नंबर, जानें तरीका

महंगे हो रहे प्लॉन्स की नो टेंशन: अब आप घर बैठे आसानी से पोर्ट कर सकते हैं मोबाइल नंबर, जानें तरीका

नई दिल्ली: Airtel के प्लान्स की कीमत में वृद्धि होने जा रही है। यह वृद्धि 26 नवंबर से देखी जा सकेगी। वहीं, Vodafone Idea की बात करें तो इसके प्लान्स की कीमत कल यानी 25 नवंबर से बढ़ जाएंगी। देखा जाए तो Airtel के प्लान्स पहले से ही काफी महंगे थे। लेकिन फिर भी यूजर्स ने अपनी लॉयल्टी कंपनी के साथ नहीं छोड़ी। लेकिन अब जब कंपनी अपने पहले ही महंगे प्लान्स की कीमत और बढ़ाने जा रही है ऐसे में संभावना जताई जा सकती है कि Airtel यूजर्स कंपनी का दामन छोड़ किसी और टेलिकॉम कंपनी में स्विच कर सकते हैं। कुछ ऐसा ही Vi के साथ भी हो सकता है।

हालांकि, यह केवल संभावना ही है। क्योंकि जिस तरह से बताया जा रहा है कि Airtel और Vi के प्लान की कीमत 20 रुपये से लेकर 501 रुपये तक प्लान्स की कीमत बढ़ेगी उस तरह से तो यह लग रहा है कि कुछ यूजर्स अपना टेलिकॉम प्रोवाइडर बदल सकते हैं। बता दें कि इस प्रक्रिया को MNP कहा जाता है यानी कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी। अगर आप भी अपना टेलिकॉम प्रोवाइडर बदलने का प्लान कर रहे हैं तो यहां हम आपको इसका पूरा तरीका बता रहे हैं। तो चलिए जानते हैं नंबर पोर्ट कराने का तरीका।

इस तरह कराएं नंबर पोर्ट-

-सबसे पहले आपको नंबर पोर्ट करने के लिए एक UPC जनरेट करना होगा। UPC का मतलब यूनीक पोर्टिंग कोड होता है।
-इसके लिए आपको मैसेज करना होगा। मैसेज में आपको लिखना होगा PORT (Space) Mobile Number, फिर इसे भेजना होगा 1900 नंबर पर।
-जब मैसेज सेंड हो जाएगा तो कुछ देर बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें UPC दिया होगा।
-इसके बाद आप जिस भी टेलिकॉम ऑपरेटर से जुड़ना चाहते हैं उसके आधिकारिक आटलेट पर जाना होगा।
-फिर उन्हें UPC कोड बताना होगा और एक आईडी प्रूफ देना होगा। इसके बाद बायोमेट्रिक प्रोसेस किया जाएगा। फिर आपको नई सिम दे दी जाएगी।
-यह सिम 7 दिन के अंदर एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

No tension about getting expensive plans: Now you can easily port mobile number sitting at home, know how