You are currently viewing NASA ने अंतरिक्ष में उगाई सब्जी, देखें तस्वीरें

NASA ने अंतरिक्ष में उगाई सब्जी, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली: धरती के अलावा अब अंतरिक्ष में भी सब्जियां उगाई जाने लगी हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA – National Aeronautics and Space Administration)के वैज्ञानिकों / अंतरिक्षयात्रियों ने हाल ही में अंतरिक्ष में एक सब्जी उगाई है। ये सब्जी है लेटस , जिसे ज्यादातर सलाद व बर्गर में इस्तेमाल किया जाता है। नासा के वैज्ञानिकों का कहना कि अंतरिक्ष में उगाई गई लेटस धरती पर उगने वाले लेटस से ज्यादा पौष्टिक है।

NASA ने अंतरिक्ष में उगाई सब्जी, देखें तस्वीरें

ये सब्जी कहां और किस तरह उगाई गई? इसे उगने में कितना समय लगा? अब तक नासा द्वारा अंतरिक्ष में कितने और कौन-कौन से पौधे उगाए जा चुके हैं? इन सभी सवालों के जवाब हम आपको आगे बता रहे हैं। इस बारे में फ्रंटीयर्स इन प्लांट साइंस जर्नल में एक साइंटिफिक स्टडी प्रकाशित की गई है। इसमें नासा ने धरती व अंतरिक्ष में उगने वाली सब्जियों में अंतर के बारे में जानकारी दी है।

NASA के अनुसार, अंतरिक्ष में उगाई गई लेटस धरती पर उगने वाली लेटस से मिलती जुलती ही दिखती है। लेकिन अंतरिक्ष में उगने वाले कई पौधों में धरती की तुलना में पोटैशियम, सोडियम, जिंक जैसे पोषक तत्व ज्यादा पाए गए हैं।

NBT

नासा अंतरिक्ष यात्रियों ने ये सब्जी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS – International Space Station) पर सेरामिक मिट्टी और रेड लाइटिंग युक्त बंद बक्सों में उगाई है। इंजेक्शन के जरिए इसमें पानी दिया जाता था। इसे उग कर पूरी तरह तैयार होने में 33 से 56 दिनों का समय लगा।

NBT

इसे उगाने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों ने खा कर इसका स्वाद चखा और कुछ को डीप फ्रीजर में रखकर धरती पर वापस ले आए।

जब अंतरिक्ष में उगाए लेटस को धरती पर लाया गया, तो वैज्ञानिकों ने जांच में पाया कि इस पर बड़ी संख्या में बैक्टीरिया थे। लेकिन ये बैक्टीरिया खतरनाक बिल्कुल नहीं थे।

NASA ने अंतरिक्ष में उगाई सब्जी, देखें PHOTOS के लिए इमेज नतीजे

नासा का कहना है कि अंतरिक्ष (ISS) में सब्जियां उगानी जरूरी हैं, ताकि आगे लंबे समय तक के मिशन किए जा सकें। इससे अंतरिक्ष यात्री पैकेज्ड फूड के अलावा वहां खुद सब्जियां उगाकर भी खा सकेंगे। आगे अंतरिक्ष में टमाटर व अन्य छोटे फल व पत्तेदार फसल उगाये जाने की भी योजना है।