You are currently viewing सस्ते होंगे मोबाइल फोन और कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, केंद्र सरकार बजट में कर सकती है कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान

सस्ते होंगे मोबाइल फोन और कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, केंद्र सरकार बजट में कर सकती है कस्टम ड्यूटी में कटौती का ऐलान

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में देश का बजट पेश करेंगी। इस साल बजट से देश के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। केंद्र सरकार इस बजट में इलेक्ट्रॉनिक्स को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन के कलपुर्जों पर सीमा शुल्क में संशोधन कर सकती है।

ऐसा होने पर देश के लोगों को महंगाई के दौर में बड़ी राहत मिलेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार, देश में मैन्यूफैक्चरिंग और कलपुर्जों की स्थानीय सोर्सिंग को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल फोन के कलपुर्जों पर कस्टम ड्यूटी घटाने का बड़ा ऐलान कर सकती है। ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि आने वाले दिनों में मोबाइल फोन समेत अन्य कई इलेक्ट्रॉनिक्स चीजें सस्ती हो सकती हैं।

यह उन नए सेक्टर में से एक होने की संभावना है, जहां सरकार को उम्मीद है कि मोबाइल फोन निर्माण और निर्यात में सफलता की तर्ज पर निर्यात में तेजी आएगी। इससे इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स के सेक्टर में होने वाले निर्यात में जबरदस्त बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार के इस प्लान से वित्त वर्ष 2025-26 तक इलेक्ट्रॉनिक्स कंपोनेंट्स का निर्यात बढ़कर 8 अरब डॉलर होने की उम्मीद है, जो मौजूदा वित्त वर्ष में शून्य है।

Mobile phones and many electronic gadgets will be cheap the central government may announce a cut in custom duty in the budget