You are currently viewing इनोसेंट हार्ट्स ने वर्चुअली मनाया बसंत पंचमी उत्सव, विद्यार्थियों ने दिखाई क्रिएटिविटी

इनोसेंट हार्ट्स ने वर्चुअली मनाया बसंत पंचमी उत्सव, विद्यार्थियों ने दिखाई क्रिएटिविटी

जालंधर: इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, रॉयल वर्ल्ड, कपूरथला रोड) व इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन में बसंत पंचमी उत्सव वर्चुअली बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत संगीत, ज्ञान व कला की देवी माँ सरस्वती के पूजन के साथ की गई। अध्यापिकाओं और बच्चों द्वारा माँ सरस्वती को पुष्प अर्पित किए गए।ऑनलाइन कक्षाओं में अध्यापिकाओं ने बच्चों को बसंत पंचमी का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि माँ सरस्वती की पूजा करने से बुद्धि निर्मल होती है और सकारात्मक सोच का विकास होता है। उन्होंने कहा कि वसंत ऋतु आते ही शरद ऋतु का समापन हो जाता है और इस तरह मौसम में परिवर्तन हो जाता है। इस दिन पीले रंग का महत्व होता है।

लोग पीले रंग के कपड़े पहनते हैं। इसके अतिरिक्त अध्यापिकाओं ने बच्चों को ड्रैगन डोर के प्रति जागरूक किया कि वे पतंग उड़ाने के लिए चाइनीज डोर का इस्तेमाल न करें। इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जालंधर ने पाक-प्रतियोगिता व पतंगबाजी प्रतियोगिता का आयोजन कर बसंत पंचमी मनाई। इन गतिविधियों का उद्देश्य विद्यार्थी-अध्यापकों में रचनात्मकता, चिंतनशक्ति व सौंदर्य-बोध को विकसित करना था। बसंती पोशाक में विद्यार्थी-अध्यापकों ने पूरे मन से पतंगबाजी में भाग लिया। पतंगबाजी में विशाली अरोड़ा ने पहला पुरस्कार जीता। उन्होंने कहा कि ‘यह मेरे लिए एक तनावमुक्त अनुभव था। मुझे ऐसा प्रतीत हो रहा था कि मैं अपनी पतंग के साथ आकाश में बहुत ऊपर तक उड़ रहा हूँ।’

विद्यार्थी अध्यापकों के पाक-कौशल को बढ़ाने के लिए पीले पकवान बनाने की गतिविधि का आयोजन किया गया, जिसमें स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए गए और प्रतिभागियों द्वारा उन व्यंजनों के नुस्खे ऑनलाइन साझे भी किए गए। इन प्रतियोगिताओं का निर्णय विद्यार्थी-अध्यापकों की उपस्थिति, क्रियान्वयन, बनावट व आत्मविश्वास मापदंडों के आधार पर लिया गया। ‘येलो डिश मेकिंग’ प्रतियोगिता में नंदिनी लूथरा व प्रीति ने प्रथम तथा आशना व विशाली अरोड़ा ने द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया। इन गतिविधियों ने विद्यार्थी-अध्यापकों को अपनी प्रस्तुति-कौशल में सुधार करने में भी मदद की।