You are currently viewing Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया

Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में उपभोक्ता अधिकार दिवस मनाया

जालन्धर: उपभोक्ता अधिकारों के साथ छात्रों को परिचित करवाने के लिए इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने ‘कन्ज्य़ूमर प्रोटेक्शन’ थीम के तहत वैबीनार का आयोजन किया गया। मिस चाहत धीर (पब्लिक प्रासेक्यूट्र्स, क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम) वैबीनार में रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित हुईं।

मिस पुनीत कुमारी (कल्चरल को-आर्डीनेटर, इनोसैंट हाट्र्स ग्रुप) द्वारा रिसोर्स पर्सन का स्वागत किया गया।
मिस चाहत ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह खरीददारों को बाकाार में अनुचित प्रथाओं से बचाता है। उन्होंने छात्रों को उपभोक्ता अधिकारों के प्रकार और उनकी किाम्मेदारियों से भी परिचित कराया। मिस चाहत ने कहा कि एक उपभोक्ता को उत्पाद का उपयोग करने के लिए उचित ज्ञान और कौशल प्राप्त करना चाहिए। उन्हें उन उत्पादों को खरीदना चाहिए जो उनकी तात्कालिक कारूरतों को पूरा करें और दीर्घकालिक ब्याज भी प्रदान करे। चर्चा का दिलचस्प क्षेत्र ई-कन्ज्य़ूमर निवारण था। उन्होंने उपभोक्ता शिकायतों को आनलाइन दर्ज करने के लिए ई-शिकायत सुविधाओं पर भी चर्चा की।
डा. शैलेश त्रिपाठी (ग्रुप डायरैक्टर, इनोसैंट हाट्र्स) द्वारा रिसोर्स पर्सन का धन्यवाद किया गया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को अपने अधिकारियों के बारे में जानना चाहिए और उनका उपयोग करना चाहिए तभी वास्तविक उपभोक्ता संरक्षण प्राप्त किया जा सकता है।