You are currently viewing HMV ने मनाया अर्थ डे

HMV ने मनाया अर्थ डे

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय, जालंधर के पीजी विभाग फिजिक्स के चंद्रयान विपनेट क्लब की ओर से प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी की अध्यक्षता में अर्थ डे मनाया गया। मुख्यातिथि के तौर पर आरएमएल कंसलटेंसी एंड फैब्रिकेशन के प्रैजीडैंट तथा एमिटी साइंस टेक्नालोजी एंड फाउंडेशन के पूर्व प्रेजीडेंट डॉ. ललित एम. भारद्वाज उपस्थित थे। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन जी ने उनका स्वागत किया तथा पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हमारी धरती का संरक्षण करना अति आवश्यक है तभी हम आने वाली पीढिय़ों को रहने के लिए बेहतर स्थान दे पाएंगे। फिजिक्स विभागाध्यक्षा श्रीमती सलोनी शर्मा ने अर्थ डे के बारे में जानकारी दी। डॉ. ललित ने छात्राओं को नई तकनीकों का इस्तेमाल कर चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्राओं को विभिन्न तकनीकों जैसे ग्रीन टेक्नालोजी, ग्रीन मैटीरियल, ग्रीन उत्पादन एवं नैनोटेक्नालोजी की जानकारी देते हुए धरती को बचाने में इनके प्रयोग की बात की। उन्होंने छात्राओं को रिसर्च प्रोजैक्ट करने के लिए भी प्रेरित किया ताकि भारत नंबर 1 स्थान पर पहुंच सके।

इस अवसर पर पोस्टर मेकिंग तथा पीपीटी प्रतियोगिता भी करवाई गई। विभिन्न संस्थानों के लगभग 150 विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। बॉटनी विभाग से डॉ. नीतिका कपूर एवं कैमिस्ट्री विभाग से डॉ. वंदना ठाकुर ने निर्णायकगण की भूमिका निभाई। पीपीटी प्रतियोगिता में ईशा ठाकुर प्रथम, गौरी जिंदल द्वितीय, रेणुका तृतीय तथा साहिबप्रीत कौर ने सांत्वना पुरस्कार जीता। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में किरनप्रीत कौर प्रथम, हरलीन कौर द्वितीय तथा एकता व हर्षिता (संयुक्त) तृतीय रहे। मुक्तांशा ने सांत्वना पुरस्कार जीता। इस अवसर पर श्री सुशील कुमार, डॉ. सिम्मी, श्री अंकुश व डॉ. सुनील कुमार भी उपस्थित रहे।

HMV celebrated Earth Day