You are currently viewing HMV कॉलेजिएट स्कूल में 75वें आजादी के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव अधीन स्वस्थता, स्वच्छता एवं ऊर्जा संरक्षण अभियान चलाया

HMV कॉलेजिएट स्कूल में 75वें आजादी के उपलक्ष्य में अमृत महोत्सव अधीन स्वस्थता, स्वच्छता एवं ऊर्जा संरक्षण अभियान चलाया

जालंधर (अमन बग्गा): एच.एम.वी. कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जालंधर में प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन के योग्य दिशा-निर्देशानुसार 75वें आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में दूसरे दिवस स्वस्थ रहेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया मिशन के अन्तर्गत स्वास्थ्य अभियान चलाया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधी टिप्स प्रदान कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का प्रचार करना रहा। इस अवसर पर कॉलेजिएट स्कूल की 75 छात्राओं द्वारा 75 की आकृति में बैठकर अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने हेतु विभिन्न योगासनों के माध्यम से छात्राओं को एवं देशवासियों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया।

तीसरे दिवस संस्था द्वारा स्वच्छता मिशन एवं ऊर्जा संरक्षण पर केन्द्रित अभियान चलाया गया। जिसमें 75 छात्राओं द्वारा 75 प्लान्क कार्ड पकड़ कर पूरे जोश एवं उत्साह के साथ परिसर में रैली निकाल कर अन्य छात्राओं को स्वच्छता एवं ऊर्जा के प्रमुख स्रोतों जल, वायु एवं पर्यावरण को संरक्षित कर पृथ्वी को सुरक्षित रखने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा खूबसूरत इंडिया की आकृति बनाकर ऊर्जा संरक्षण एवं स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत क्लीन इंडिया रन इंडिया का मंत्र अपने द्वारा बनाए प्लान्क कार्ड में लिखी सूक्तियों के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक में जागरूकता फैलाने का प्रयास किया। प्राचार्या डॉ. अजय सरीन ने छात्राओं के इस प्रयास की सराहना की तथा भविष्य में भी इसी प्रकार के प्रयासों को और भी तीव्र करने हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में सफलता और स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत अहम भूमिका निभाता है। अच्छा स्वास्थ्य एक व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और सामाजिक बेहतरी को संदर्भित करता है और यह सब कुछ योग के द्वारा ही संभव होता है। इसलिए हमें अपनी दिनचर्या में योग को अपनाना चाहिए। योग न केवल हमें शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है एवं स्वस्थ भारत ही सशक्त भारत हो सकता है।

पर्यावरण के प्रति सचेत करते हुए उन्होंने कहा कि ऊर्जा का संरक्षण करो एवं पृथ्वी को हरित बनाओ। श्रीमती मीनाक्षी स्याल, स्कूल कोआर्डिनेटर ने भी छात्राओं को कहा कि योग के माध्यम से हम एक तनावपूर्ण जीवन से बाहर निकलकर अपने जीवन को खुशहाल एवं स्वस्थ रख सकते हैं। उन्होंने छात्राओं को स्वच्छता एवं ऊर्जा के संसाधनों के संरक्षण के प्रति सजग रहने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि इस प्रकार की रैलियां एवं अभियान छात्राओं में अपने कत्र्तव्यों के निर्वाह को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करती है एवं यही छोटे-छोटे प्रयास विद्यार्थियों को कुशल देशभक्त, समाजसेवी व जागरूक नागरिक बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

Health, cleanliness and energy conservation campaign launched under Amrit Mahotsav to commemorate 75th Independence at HMV Collegiate School