You are currently viewing Good News: इस कंपनी ने बनाई कोरोना के लिए नई गोली, 90 प्रतिशत तक मौत का खतरा टालने का दावा

Good News: इस कंपनी ने बनाई कोरोना के लिए नई गोली, 90 प्रतिशत तक मौत का खतरा टालने का दावा

नई दिल्ली: दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने कहा कि उसकी एक्सपेरिमेंटल एंटीवायरल गोली से अस्पताल में भर्ती होने और जान जाने का जोखिम 90 प्रतिशत तक कम हो जाता है। कंपनी इसी के साथ अमेरिकी बाजार में Covid-19 के खिलाफ आसानी से इस्तेमाल की जा सकने वाली पहली दवा पेश करने की दौड़ में शामिल हो गई है।

वर्तमान में अमेरिका में Covid-19 के इलाज में नसों या इंजेक्शन के जरिए दवा दी जाती है। प्रतिस्पर्धी दवा कंपनी मर्क की Covid-19 गोली पहले से ही मजबूत शुरुआती नतीजे दिखाने के बाद FDA में समीक्षा के अधीन है और गुरुवार को ब्रिटेन इसे मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया। फाइजर ने कहा कि स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा इसके परिणामों की क्षमता के आधार पर कंपनी की स्टडी को रोकने की सिफारिश के बाद, वह FDA और इंटरनेशनल रेगुलेटर्स से जल्द से जल्द इस गोली को अप्रूव करने के लिए कहेगी। एक बार फाइजर की तरफ से आवेदन किए जाने के बाद FDA हफ्तों या महीनों के भीतर निर्णय ले सकता है।

दुनिया भर के शोधकर्ता Covid-19 के खिलाफ इलाज के लिए गोली बनाने में जुटे हैं, जिसे लक्षणों को कम करने, तेजी से ठीक होने और अस्पतालों और डॉक्टरों पर बोझ को कम करने के लिए घर पर लिया जा सके। फाइजर ने शुक्रवार को 775 वयस्कों पर अपनी स्टडी के शुरुआती परिणाम जारी किए। एक और एंटीवायरल के साथ कंपनी की दवा लेने वाले मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने या एक महीने के बाद मौत की संयुक्त दर में एक डमी गोली लेने वाले मरीजों की तुलना में 89 प्रतिशत की कमी थी।

फाइजर के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. मिकेल डोलस्टन ने एक इंटरव्यू में कहा, “हम उम्मीद कर रहे थे कि हमारे पास कुछ असाधारण था, लेकिन यह दुर्लभ है कि आप देखते हैं कि बड़ी दवाएं लगभग 90 प्रतिशत प्रभावशीलता और मृत्यु के लिए 100 प्रतिशत सुरक्षा के साथ आती हैं।” हल्के से मध्यम Covid-19 वाले अध्ययन प्रतिभागियों को टीका नहीं लगा था और मोटापे, डायबिटीज या हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के कारण अस्पताल में भर्ती होने के लिए उन्हें ज्यादा जोखिम के दायरे में माना जाता था। शुरुआती लक्षणों के तीन से पांच दिनों के भीतर इलाच शुरू हुआ और पांच दिनों तक चला। फाइजर ने “साइड इफेक्ट” पर कुछ डिटेल की जानकारी दी लेकिन कहा कि समस्याओं की दर लगभग 20 प्रतिशत समूहों के बीच एक जैसी थी।

Good News: This company made a new pill for Corona, claims to avert the risk of death by 90 percent