You are currently viewing श्रद्धालुओं के लिए Good News, महाशिवरात्रि पर आ गई केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख

श्रद्धालुओं के लिए Good News, महाशिवरात्रि पर आ गई केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख

देहरादून: महाशिवरात्रि के पावन मौके पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख आ गई है। 10 मई को बाबा केदारनाथ के कपाट खोले जाएंगे। सुबह 7 बजे से कपाट खुलने पर श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। बर्फबारी की वजह से केदारनाथ के कपाट साल में छह महीने बंद रहते हैं। भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने की प्रक्रिया 6 मई से प्रारंभ हो जाएगी। 6 मई को ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से गुप्तकाशी बाबा केदार का चल विग्रह पहुंच जाएगा।

7 मई को रामपुर पहुंचने के बाद 8 मई को गौरीकुंड और 9 मई को केदारनाथ धाम में विराजमान होगा।बाबा केदारनाथ धाम के कपाट अक्षय तृतीया के अवसर पर खुलने का विधान है। पौराणिक परंपराओं के अनुसार शिवरात्रि के अवसर पर तिथि की औपचारिक घोषणा करने के बाद अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर बाबा के कपाट खुलते हैं। बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी हरीश चंद्र गौड़ के मुताबिक, 10 मई को केदारनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे।

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक, महाभारत युद्ध के बाद पांडव अपनी पत्नी द्रौपदी के साथ हिमालय पहुंचे जहां उन्होंने भगवान शिव के मंदिर का निर्माण किया। इसके बाद उन्होंने यहीं पर अपने पितरों का तर्पण किया है। इसके बाद ही उन्हें स्वर्ग की प्राप्ति हुई। कहते हैं कि जिस दिन पांडवों ने अपने पूर्वजों का तर्पण किया था वो भाई दूज का ही दिन था, इसलिए तब से इसी दिन केदारनाथ के कपाट बंद होने लगे।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

Good news for devotees, date of opening of doors of Kedarnath Dham has arrived on Mahashivratri