You are currently viewing पंजाब में गर्मी से बचने के लिए स्कूलों को जारी की गई एडवाइजरी, दिए गए ये खास निर्देश

पंजाब में गर्मी से बचने के लिए स्कूलों को जारी की गई एडवाइजरी, दिए गए ये खास निर्देश

चंडीगढ़: पंजाब के कई जिलों में दिन का तापमान अब 40 डिग्री के पार पहुंचने लगा है। यहां तक ​​कि घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है। पंजाब के शिक्षा विभाग ने इस गर्मी के मौसम में छात्रों को गर्मी से बचाने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। यह छात्रों और शिक्षकों को बताता है कि उचित कपड़े पहनकर गर्मी से कैसे बचा जाए।

विभाग ने तय किया है कि गाइड लाइन की कॉपी का पंजाबी में अनुवाद किया जाएगा। साथ ही इसे सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा। सुबह की सभा और शारीरिक शिक्षा के समय में विद्यार्थियों को इस बारे में जागरूक किया जाएगा।

इसके साथ ही विभाग ने आपके फोन पर मौसम के बारे में बताने वाला ऐप डाउनलोड करने का भी सुझाव दिया है। पानी का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी गयी है। साथ ही एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर आप हृदय, किडनी या लीवर की बीमारियों से पीड़ित हैं और कम पानी पीते हैं, तो ऐसे लोगों को डॉक्टरी सलाह के बाद तरल पदार्थ बढ़ाने के कदम उठाने चाहिए।

एडवाइजरी में ओआरएस घोल के इस्तेमाल का सुझाव दिया गया है। इसी तरह घर में तैयार तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी आदि का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही बाहर जाते समय हमेशा हल्के रंग के कपड़े पहनें। घर से बाहर निकलते समय सिर और हाथ अच्छे से ढके होने चाहिए। टोपी एवं छाते का प्रयोग करना चाहिए। आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मे और त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

Advisory issued to schools to avoid heat in Punjab, these special instructions were given