You are currently viewing पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी रितिन खन्ना बने DBA के सचिव

पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी रितिन खन्ना बने DBA के सचिव

जालंधर: जिला बैडमिंटन एसोसिएशन के इतिहास और बैडमिंटन खेल के विकास में नया अध्याय जुड़ गया है। एसोसिएशन के 50 साल के इतिहास में पहली बार किसी पूर्व राष्ट्रीय खिलाड़ी को सचिव पद की जिम्मेदारी दी गई है। रितिन खन्ना को जालंधर के डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने जिला बैडमिंटन एसोसिएशन का सचिव बनाया है। अंतरिम कमेटी के सभी सदस्यों ने रितिन खन्ना का नाम सचिव पद के लिया सुझाया और डीसी घनश्याम थोरी ने इस नियुक्ति को मंजूरी दे दी। एडीसी हिमांशु जैन एसोसिएशन के चेयरमैन नियुक्त किए गए हैं। रितिन खन्ना की नियुक्ति से बैडमिंटन खिलाडिय़ों एवं उनके अभिभावकों में खुशी की लहर है क्योंकि पिछले 2 साल से रायजादा हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम का कायाकल्प करने वाले रितिन खन्ना आने वाले समय में बैडमिंटन खेल को और बुलंदियों पर ले जाएंगे। 

डीबीए की अंतरिम कमेटी के सदस्य के रूप में रितिन खन्ना ने हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम में वो-वो काम करवा दिए जोकि अब तक नहीं हुए थे। जैसे कि जालंधर में पहली बार मलेशियन कोच का ट्रेनिंग कैंप लगा। इस कैंप को लगाने का उद्देश्य जालंधर के खिलाडिय़ों को बैडमिंटन के अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों के लिए तैयार करने का प्रशिक्षण देना था। इसके अलावा ओलंपियन दीपांकर भट्टाचार्जी की बैडमिंटन अकादमी जालंधर में शुरू करवाई गई। रितिन खन्ना की सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि जिस कोरोना ने पूरे विश्व को प्रभावित किया उस कोरोना ने खिलाडिय़ों की प्रैक्टिस पर भी बहुत असर डाला। अब अगर खिलाड़ी प्रैक्टिस ही नहीं करेगा तो वो मैच कैसे खेल पाएगा। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए हंसराज स्टेडियम को खोला गया और रितिन खन्ना के प्रयासों से पूरे देश में कोरोना काल में खुलने वाला यह पहला स्टेडियम बना। इसके साथ-साथ रितिन खन्ना ने अपने प्रयासों से 2 साल में डीबीए को करीब 30 लाख रुपए के फंड लाकर दिए जिससे हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम में कई कार्यों जैसे कि स्पोर्ट्स कैंटीन, सिंथेटिक कोर्ट, योगा एवं एरोबिक्स सेंटर बनाना संभव हो सका। रितिन खन्ना की नियुक्ति पर अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी सचिन रत्ती ने खुशी जताते हुए रितिन खन्ना को बधाई दी और कहा कि रितिन खन्ना ने जहां बैडमिंटन कोर्ट में खुद को एक बढिय़ा खिलाड़ी के रूप में प्रदर्शित किया है वहीं हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम में किए गए कार्य ये दर्शाते हैं कि रितिन खन्ना एक बढिय़ा प्रशासक भी हैं। उनका डीबीए का सचिव बनने से बैडमिंटन खेल के विकास में नया अध्याय शुरू हो चुका है। वहीं राष्ट्रीय खिलाड़ी माधव कन्नौजिया ने कहा कि जैसे ही खिलाडिय़ों व उनके अभिभावकों को इस नियुक्ति का पता चला उनके चेहरे खिल गए। उन्होंने कहा कि जब खेल के मैदान से निकलकर कोई शख्स इस मुकाम पर पहुंचता है तो समझ लीजिए वह शख्स इस खेल को और बुलंदियों पर ले जाएगा। रितिन खन्ना भी इस खेल को अब बुलंदियों पर ले जाएंगे। पूर्व विश्व चैंपियन (वैटरन) राम लखन ने रितिन खन्ना को बधाई देते हुए कहा कि उनके सचिव बनने से जहां स्टेडियम का विकास और ज्यादा होगा वहीं जालंधर में बैडमिंटन का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने कहा कि रितिन खन्ना की नियुक्ति बहुत ही सराहनीय फैसला है। 

6 बार खिलाड़ी के रूप में पंजाब का राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व कर चुके हैं रितिन खन्ना
-10 बार जालंधर डिस्ट्रिक्ट चैंपियन।
-4 बार पंजाब चैंपियन।
-6 बार पंजाब का नेशनल्स में प्रतिनिधित्व किया ।
-6 साल लगातार इंटर-स्कूल चैंपियन।
-स्कूल और कॉलेज टीम के कप्तान रहे।
-गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के बैडमिंटन और स्कवाश टीम के मेंबर रहे।
-बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया द्वारा नेशनल कैंप के लिए चुने गए।

अंतरिम कमेटी के सदस्य के तौर पर रितिन खन्ना ने 2 साल में बदल दिया हंसराज स्टेडियम
-ओलंपियन दीपांकर भट्टाचार्जी की बैडमिंटन अकादमी जालंधर में शुरू करवाई।
-जालंधर में पहली बार मलेशियन कोच का ट्रेनिंग कैंप लगा।
-राज्य सभा सदस्य नरेश गुजराल से 15 लाख रूपए एसोसिएशन को दिलवाये जिससे स्टेडियम में
योनेक्स कंपनी के 5 सिंथेटिक कोर्ट लगे।
-स्टेडियम की छत,बाथरूम और वाटर एरिया ठीक करवाया।
-हॉल के अंदर नया जिम्नेजियम बनवाया।
-पंजाब विधानसभा स्पीकर राणा केपी से 5 लाख रुपए एसोसिएशन को दिलवाए जिससे नया योग और एरोबिक्स सेंटर बना।
-कोविड-19 महामारी के दौरान सरकारी गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन कर हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम पूरे देश में खुलने वाला पहला स्टेडियम बना।
-विधायक राजिंदर बेरी से स्पोट्र्स कैंटीन के लिए एसोसिएशन को 10 लाख रुपए दिलवाए। 
-ओलंपिक पदक विजेता सिंधु और साइना की सबसे बड़ी ग्राफिटी रायज़ादा हंसराज बैडमिंटन स्टेडियम में बनाई गई। दोनों खिलाडिय़ों ने इसके लिए जिला बैडमिंटन एसोसिएशन का धन्यवाद किया और ट्वीट कर आभार जताया।
-किर्लोस्कर का 30 केवीए का आटोमेटिक जनरेटर स्टेडियम को मिला।
-2 बहुत ही बढिय़ा डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट करवाए। इनमें खिलाडिय़ों को मुफ्त रिफ्रेशमेंट, कैश और अन्य आकर्षक इनाम दिए गए। दोनों टूर्नामेंटों में रिकॉर्ड प्रतिभागियों ने भाग लिया और सभी को इनाम मिले। मैचों का लाइव प्रसारण किया गया।
-जालंधर की टीम के खिलाडियों को पहली बार डीए (500 रूपए प्रतिदिन),टीएम (एसी बस किराया) और रूम रेंट (500 रूपए प्रतिदिन) के हिसाब से दिया गया।
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 81वें एपिसोड के लिए रायज़ादा हंसराज स्टेडियम का चयन पीएमओ द्वारा किया गया।