You are currently viewing 1 मई से इन राज्यों में 18+ के टीकाकरण पर ग्रहण, 9 Points में समझे इनकी परेशानी

1 मई से इन राज्यों में 18+ के टीकाकरण पर ग्रहण, 9 Points में समझे इनकी परेशानी

नई दिल्ली: 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन जारी है। बुधवार को जह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई तो 1 करोड़ से अधिक लोगों नें अपने नाम पंजीकृत कराए। लेकिन बहुत से राज्य 1 मई से वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए वैक्सीनेशन कर पाने में असमर्थता जता रहे हैं।

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात के बाद अब पंजाब, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी पहली मई से सभी वयस्कों के टीकाकरण पर फिलहाल ग्रहण लगता नजर आ रहा है। इससे पहले राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और तमिलनाडु भी इसी तरह की मजबूरियां केंद्र के सामने रख चुके हैं।

यहां पर 9 बिंदुओं के जरिए बताएंगे कि आखिर राज्यों को किस तरह की परेशानी है-

1. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को कहा कि भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट से पता चला है कि हमें वैक्सीन डोज उपलब्ध नहीं हो पाएंगी, जिसके चलते 1 मई से 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों का टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जा सकेगा।

2. बिहार में भी एक मई से वैक्सीनेशन शुरू नहीं हो सकेगा। राज्य सरकार ने वैक्सीन की किल्लत की वजह से कार्यक्रम को रोकने का फैसला किया है।

3. झारखंड ने भी वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए टीकाकरण से हाथ खड़े कर लिए हैं।

4. वहीं, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी का कहना है कि 1 मई से वैक्सीन शुरू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन अब तक वैक्सीन का पूरा स्टॉक नहीं आया है। वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद 15 मई तक पूरी तरह से वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा।

5. दिल्ली सरकार ने भी वैक्सीन की कमी की समस्या बताई है। मुख्यमंत्री ने वैक्सीन की कमी की बात कही है, उससे यही लगता है कि राजधानी के युवाओं को टीके के लिए इंतजार करना होगा।

6. महाराष्ट्र ने भी साफ कर दिया है राज्य में पर्याप्त कोरोना वैक्सीन नहीं हैं, इसलिए एक मई से चौथा चरण शुरू नहीं हो पाएगा। टीकों की कमी की वजह से BMC को अपना जंबो वैक्सीन सेंटर भी बंद करना पड़ा है।

7. 18 से ऊपर वालों के लिए वैक्सीनेशन अभियान पर पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने कहा, हम टीकाकरण तभी शुरू कर सकते हैं जब हम 10 लाख खुराक प्राप्त करेंगे।

8. यूपी में 1 मई से टोकन के रूप में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है। लेकिन नोएडा के 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को अभी वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करना होगा। जिले के संबंधित अधिकारियों का कहना है कि हमें अभी स्टेट से गाइडलाइंस के आने का इंतजार है।

9. राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बुधवार को कहा कि राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए करीब 7 करोड़ खुराक की आवश्यकता है और केंद्र सरकार से टीके मिलने के साथ ही राज्य में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया जाएगा।

Eclipse on 18+ vaccinations in these states from May, understand their problem in 9 points