You are currently viewing पोस्टर बनाकर DIPS विद्यार्थियों ने जैव विविधता और पर्यावरण बचाने का दिया संदेश

पोस्टर बनाकर DIPS विद्यार्थियों ने जैव विविधता और पर्यावरण बचाने का दिया संदेश

जालंधर (अमन बग्गा): डिप्स स्कूल, करोल बाग में इंटरनेशनल जैव विविधता डे के मौके पर पोस्टर मेकिंग एक्टिविटी करवाई गई। इस गतिविधि में 5वीं के अंशप्रीत, वरिंदर, राजबीर, उम्रप्रीत, 6वीं के तनवीर सिंह,सान्वीं, नमिश, 7 वीं की हरलीन, जन्नतप्रीत, 8वीं कक्षा की किरणप्रीत, 10 वीं के हरकीरत, जशप्रीत, हरलीन आदि विद्यार्थियों ने मिलकर जैव-विविधता से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर पोस्टर बना कर पर्यावरण को बचाने का संदेश दिया। इस दौरान स्कूल टीचर्स और वाइस प्रिंसिपल राजेश चौधरी ने विद्यार्थियों को बताया कि प्रकृति की रक्षा करना न केवल पर्यावरण का मुद्दा है बल्कि स्वास्थ्य और सामाजिक मुद्दा भी है। प्रकृति जीवन का आधार है इसलिए इसकी सुरक्षा करना हमारा पहला कर्त्तव्य है।

एमडी सरदार तरविंदर सिंह ने कहा कि बढ़ते हुए हवा प्रदूषण के कारण न केवल हम इंसानों की जीवन पर बल्कि जानवरों, कीड़े-मकौड़ों पर भी काफी असर पड़ रहा है।सीईओ मोनिका मंडोत्रा ने कहा कि इंसान अपनी बढ़ती जरूरतों के चलते लगातार पेड़ काट रहा है जिस कारण जंगल खत्म हो रहे है। इसका नुक्सान पहले तो जानवर को सहना पड़ रहा था लेकिन अब यह मानवों को भी बुरी तरह प्रभावित कर रहे है।

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर 2020 की रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष हमने पक्षियों की 31 प्रजातियों को खो दिया है। सीएओ रमनीक सिंह और जशन सिंह ने कहा कि जरूरी है कि हम आने वाली पीढ़ी के लिए जल, वायु प्रदूषण को कम करने के साथ धरती पर रहने वाली जैव-विविधता को भी बचाने का प्रयास करना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ के अनुसार पृथ्वी पर करीब 80 लाख प्रजातियां रहती है जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक जंगलों में रहती हैं, परंतु जंगलों की अंधाधुंध कटाई से लगभग 10 लाख प्रजातियों पर विलुप्त होने का खकरा मंडरा रहा है।

DIPS students gave message to save biodiversity and environment by making poster