You are currently viewing पंजाब निकाय चुनाव की मतगणना जारी, कांग्रेस ने बनाई बढ़त; लुधियाना में शिअद और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

पंजाब निकाय चुनाव की मतगणना जारी, कांग्रेस ने बनाई बढ़त; लुधियाना में शिअद और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

चंडीगढ़ः पंजाब में 116 शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के 2,252 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला बुधवार को होगा क्योंकि कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो चुकी है। चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बूथ कैप्चरिंग और झड़प के आरोपों के बीच, राज्य में 14 फरवरी को 39,15,280 मतदाताओं के मत डालने के साथ 71.39 प्रतिशत मतदान हुआ था। मोहाली में अनियमितताओं की रिपोर्ट के कारण दो बूथों में रिपोलिंग के बाद नगर निगम के लिए मतगणना गुरुवार को होगी।

शिअद और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर
लुधियाना में निकाय चुनाव के शुरुआती नतीजों में कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. यहां दोनों पार्टियों ने चार-चार वार्डों में जीत दर्ज की है।

मंडी गोबिंदगढ़ के चार वार्ड पर कांग्रेस विजेता
मंडी गोबिंदगढ़ के वार्ड नंबर 1 में कांग्रेस की पूजा रानी,  वार्ड नंम्बर 2 से कांग्रेस के चरनजीत सिंह,  वार्ड नंबर 3 से कांग्रेस की टीना शर्मा और वार्ड नंबर 6 से कांग्रेस के अरविंद सिंगला को जीत मिली है। जलालाबाद के वार्ड नंबर 8 से कांग्रेस पार्टी के राज कुमार डूमड़ा ने विजय प्राप्त की है।

बठिंडा में चार वार्ड कांग्रेस ने जीते
अभी तक बठिंडा के चार वार्डों 1, 3, 4 और 6 के नतीजे आए हैं। सभी से कांग्रेस को जीत मिली है। वार्ड एक से मंजीत कौर संधू, तीन से सिमरनजीत कौर, चार से सुखदीप सिंह और छह से बेअंत सिंह की जीत हुई है।

रायकोट में छह वार्ड कांग्रेस के खाते में
जलालाबाद के वार्ड में 7 से कांग्रेस की नतालिया मुखीजा ने विजयश्री प्राप्त की है। रायकोट के वार्ड नंबर 1 से 6 मे सभी कांग्रेस उम्मीदवार जीत गए हैं। होशियारपुर में कांग्रेस का टिकट कटने के बाद वार्ड नंबर 6 से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने वाले पंजाब स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कारपोरेशन के वाइस चेयरमैन पंडित ब्रह्म शंकर जिंपा करीब 700 मतों से जीते।

कांग्रेस का दबदबा
फरीदकोट से वार्ड नंबर एक से कांग्रस उम्मीदवार चरनजीत कौर 608 वोट से जीती। बठिंडा के वार्ड नंबर तीन से कांग्रेसी बलजीत कौर विजयी हुई। कपूरथला के वार्ड नं. 1 से कांग्रेस की वीना सलवान जीत गई हैं। जलालाबाद में 7 वार्डों के नतीजे आ चुके हैं जिनमें से 4 अकाली दल ने, 2 कांग्रेस ने और 1 आम आदमी पार्टी ने जीत ली है। 

शहरी स्थानीय निकायों में मुख्य मुकाबला कांग्रेस, विपक्षी आम आदमी पार्टी (आप) और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के बीच है। विवादित केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर किसानों के विरोध का सामना कर रही भाजपा भी मैदान में है। यह अकालियों के बिना दो दशकों में पहली बार चुनाव लड़ रहा है, जो कि एनडीए के सबसे पुराने सहयोगी हैं, जिन्होंने कृषि कानूनों को लेकर पार्टी से किनारा कर लिया। कस्बों और शहरों के स्थानीय मुद्दे भी चुनाव प्रचार के दौरान हावी रहे थे।

सात नगर निगमों अबोहर, बठिंडा, बटाला, कपूरथला, होशियारपुर, पठानकोट और मोगा – और 109 नगरपालिका परिषदों और नगर पंचायतों के लिए मतगणना शुरू हुई। 2,302 वाडरें के लिए कुल 9,222 उम्मीदवार मैदान में थे।

राजनीतिक समीक्षकों का कहना है कि विधानसभा चुनाव से ठीक एक साल पहले ये चुनाव अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार के लिए एक ‘सेमीफाइनल’ हैं, जो कृषि कानूनों के खिलाफ लोगों की नाराजगी को अपनी भुनाने की कोशिश में है। मतगणना की पूर्व संध्या पर, एक मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने चुनाव में धांधली के आरोप पर भाजपा और आप पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने कहा, “इन चुनावों में यह उनकी घबराहट की प्रतिक्रिया है।”, अमरिंदर सिंह ने कहा कि इन सभी दलों ने पंजाब को बर्बाद करने के लिए एक साथ काम किया है। काला कृषि कानून इसमें नवीनतम है।