You are currently viewing कोरोना का रेलवे पर साया: टिकट कैंसिलेशन में हुई बढ़ोतरी, जालंधर-अमृतसर समेत 250 स्टेशन्स पर पांच गुना हुए प्लैटफॉर्म टिकट के दाम

कोरोना का रेलवे पर साया: टिकट कैंसिलेशन में हुई बढ़ोतरी, जालंधर-अमृतसर समेत 250 स्टेशन्स पर पांच गुना हुए प्लैटफॉर्म टिकट के दाम

नई दिल्ली: कोरोनावायरस के प्रकोप से सारी दुनिया इस समय परेशान है। अब तक इस वायरस ने दुनियाभर में 7000 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। वहीं, 1.85 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं। भारत में भी हाल कुछ ऐसा ही है, जहां अब तक कोरोना वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 153 मामले सामने आए हैं। ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से इस वायरस को लेकर काफी सावधानियां बरती जा रही हैं। स्कूल-कॉलेजों से लेकर शॉपिंग कॉम्पलेक्स जैसी जगहों को बंद किया जा रहा है। वहीं, कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कह रही हैं।

ऐसे में अब इस कड़ी भी भारतीय रेलवे की तरफ से भी एक नया मामला सामने आया है। दरअसल प्लेटफॉर्म टिकट को पांच गुना महंगा कर दिया गया है। दरअसल 10 रुपये का प्लेटफॉर्म टिकट 50 रुपये का कर दिया गया है। रेलवे की तरफ से देशभर के 250 रेलवे स्टेशन्स पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमतें बढ़ाई गई हैं जिसमें जालंधर, अमृतसर और फिरोजपुर शामिल है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस और न फैले इसके लिए यह फैसला लिया गया है।

वहीं, लाखों की संख्या में लोग ट्रेन टिकट कैंसिल कर रहे हैं, जिसके चलते रेलवे को लाखों रुपए बतौर रिफंड यात्रियों को देने है। रेल यात्रियों की संख्या में गिरावट और बतौर एहतियात रेलवे ने दर्जनों ट्रेन कैंसिल भी कर दी हैं। केवल नॉर्दन रेलवे ने कोरोना वायरस के चलते 6 ट्रेनों को फिलहाल रद्द कर दिया है। नॉर्दन रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया, ‘मार्च के पहले हफ्ते में ट्रेन टिकट कैंसिलेशन में जबरदस्त इजाफा देखा गया है। 1 फरवरी से 15 मार्च तक अब तक करीब 8 लाख टिकट कैंसिल हो चुकी है। मार्च में ही टिकट कैंसलेशन में 25% की बढ़ोतरी हुई है। जो कि पिछले सीजन के मुकाबले अधिक हैं।