You are currently viewing Congress ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, नवजोत सिंद्धू का नाम सूची से बाहर- कैप्टन समेत इन नेताओं के नाम लिस्ट में शामिल

Congress ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, नवजोत सिंद्धू का नाम सूची से बाहर- कैप्टन समेत इन नेताओं के नाम लिस्ट में शामिल

नई दिल्लीः बिहार चुनाव के पहले चरण में चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 30 नाम शामिल हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि इस लिस्ट में नवजोत सिंह सिद्धू का नाम ही नहीं है। 2017 में सिद्धू का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया गया था लेकिन अब इस लिस्ट में नाम न होने बेहद हैरानीजनक है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अकेले पंजाब से ऐसे नेता है जिन्हें स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया गया है।

 

 

समझा जा रहा है कि हाईकमान की नाराजगी के कारण सिद्धू का नाम सूची से हटा दिया गया है। जानकार सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी के किसान समर्थक और कृषि विरोधी कानूनों के खिलाफ पार्टी की रैली के दौरान मंच पर उनके द्वारा किए गए व्यवहार और कुछ अन्य बातों को कांग्रेस आलाकमान ने उचित नहीं माना।

 

नई स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी के अलावा राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल भी बिहार में कांग्रेस के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। इनके अलावा बिहार कांग्रेस प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, मदन मोहन झा, सदानंद सिंह, तारिक अनवर, रणदीप सुरजेवाला, शकील अहमद, शत्रुघ्न सिन्हा, सचिन पायलट, राज बब्बर, कीर्ति आजाद, संजय निरूपम, उदित राज, इमरान प्रतापगढ़ी आदि नेताओं का नाम लिस्ट में शामिल है।

 

 

बिहार चुनाव में कांग्रेस ने उम्मीदवारों के चयन में जातिगत समीकरणों का भी ध्यान रखा है और पहले चरण के उम्मीदवारों की लिस्ट देखकर पता चलता है कि पार्टी दलितों के साथ ही सवर्णों को साधने में जुटी है। पार्टी की 21 उम्मीदवारों की सूची में से 15 सवर्ण जाति के हैं।