You are currently viewing सैंकड़ों महिलाओं ने उठाया “चलें स्व की ओर” शिविर का लाभ, महिला उत्थान मंडल ने श्री गीता ज्ञान प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरस्कृत

सैंकड़ों महिलाओं ने उठाया “चलें स्व की ओर” शिविर का लाभ, महिला उत्थान मंडल ने श्री गीता ज्ञान प्रतियोगिता के विजेताओं को किया पुरस्कृत

अहमदाबाद ( अमन बग्गा ) सर्दियों की छुट्टियों में जहाँ एक ओर बहुत सारे लोग घूमने फिरने अलग अलग स्थलों पर जाते हैं वहीं दूसरी ओर संत श्री आशारामजी बापू के शिष्य बहुत ही सुंदर शिविरों का आयोजन करते हैं ।

अहमदाबाद में महिला उत्थान मंडल की बहनों द्वारा 26 दिसम्बर से 1 जनवरी तक 7 दिवसीय “चलें स्व की ओर” शिविर का आयोजन किया गया ।

यह शिविर साध्वी रेखा बहन, साध्वी अनुराधा बहन, साध्वी निर्मला बहन व साध्वी हर्षाली बहन के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया ।

शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन व श्री पादुका जी पूजन के साथ किया गया । वही इस मौके पर आकर्षक झाँकी के साथ बहनों ने कीर्तन यात्रा निकालते हुए पूज्य बापू जी की पावन पादुका जी का स्वागत किया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे गुजरात शिक्षण विभाग की डिप्टी डायरेक्टर सुश्री अवनीबा मोरी व डी ए वी इंटरनेशनल स्कूल की प्राधानाचार्य व मनोवैज्ञानिका श्रीमती निवेदिता गांगुली ने इस शिविर की भूरि भूरि प्रशंसा की ।

उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों के आयोजन से महिलाओं का आत्मबल, प्राणबल खूब खूब बढ़ता है और उनका आध्यात्मिक विकास भी होता है ।

वही इस शिविर में बापूजी की शिष्याओं ने सत्संग की धारा बहाते हुए महिलाओं का सर्वांगीण विकास करते हुए आश्रम के पवित्र वातावरण में शिविर में आई बहनों को त्रिकाल संध्या,योगासन, प्राणयाम, जप-ध्यान , कीर्तन, सत्संग आदि का खूब आनंद दिलाया ।

शिविर में शारीरिक, मानसिक व बौद्धिक विकास हेतु विशेष योगासन, दैनिक जीवन में उपयोगी नियम जैसे सूर्य अर्घ्य, तुलसी अर्घ्य, पूजन व परिक्रमा प्रेक्टिकल करवाये गए । सर्दियों में बेहद फायदेमंद तुलसी अर्क, पंचरस का भी बहनों ने लाभ लिया ।

वही इस अवसर पर गृहस्थ नारियों को गर्भस्थ शिशु को सुसंस्कारी करने हेतु दिव्य शिशु गर्भ संस्कार केंद्र की जानकारी दी गयी । युवतियों के जीवन के सर्वांगीण विकास हेतु तेजस्विनी अभियान की जानकारी दी गई । शिविर की पूर्णाहुति की बेला में पुरस्कार वितरण व प्रसाद वितरण हुआ ।
वही इस मौके पिछले एक साल से चल रही ऑनलाइन गीता ज्ञान प्रतियोगिता के विजेआतों को भी पुरस्कृत किया गया ।