You are currently viewing लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा, जानें गृह मंत्रालय ने क्यों लिया फैसला

लोकसभा चुनाव से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा, जानें गृह मंत्रालय ने क्यों लिया फैसला

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की सुरक्षा को बढ़ाने का फैसला लिया है। गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त को z श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। दरअसल हाल ही में IB की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट आई थी जिसके बाद ही गृह मंत्रालय ने ये फैसला लिया है।

जेड श्रेणी सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत अब राजीव कुमार की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ कमांडो सहित कुल 33 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। इसमें राजीव कुमार के आवास पर तैनात 10 सशस्त्र स्टैटिक गार्ड, चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने वाले 6 निजी सुरक्षा अधिकारी (PSO) और 3 शिफ्टों में काम करने वाले 12 सशस्त्र एस्कॉर्ट कमांडो शामिल रहेंगे।

इसके अतिरिक्त हर समय कुमार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रति शिफ्ट में दो वॉचर और तीन ट्रेंड ड्राइवर स्टैंडबाय पर रहेंगे। सूत्रों की मानें तो राजीव कुमार की सुरक्षा बढ़ाने का यह फैसला लोकसभा चुनाव से पहले चल रहे राजनीतिक परिदृश्य में बढ़ती उथल-पुथल को देखते हुए भी आया है।

Chief Election Commissioner got Z category security before Lok Sabha elections, know why Home Ministry took the decision