You are currently viewing नव वर्ष पर ATM से लेकर बैंक लॉकर तक के नियमों में हुए बदलाव, जानिए कैसे पड़ेगा आपकी जेब पर असर

नव वर्ष पर ATM से लेकर बैंक लॉकर तक के नियमों में हुए बदलाव, जानिए कैसे पड़ेगा आपकी जेब पर असर

नई दिल्ली (PLN-Punjab Live News) नव वर्ष की शुरुआत हो चुकी है और लोग अपने परिवारों की सुख शांति की प्रार्थना करने के लिए मंदिरों और गुरुद्वारों में नतमस्तक हो रहे हैं। नए साल में कई नियम भी बदल रहे हैं, जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ेगा। इनमेें कुछ चीजें सस्ती हुई है तो कुछ आपकी जेब का बोझ बढ़ाएंगे। आइए एक नजर डालते हैं नए वर्ष पर होने वाले बदलाव पर।

RBI ने फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश निकासी पर चार्ज बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। बैंक अभी ग्राहकों से 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन वसूलते हैं, इसमें टैक्स शामिल नहीं है। RBI की नई गाइडलाइंस के मुताबिक, फ्री ट्रांजैक्शन के बाद बैंक अपने ग्राहकों से प्रति ट्रांजैक्शन 20 की जगह 21 रुपए ले सकेंगे।

रिजर्व बैंक की नई गाइडलाइन के मुताबिक अब बैंक लॉकर की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी बैंक की होगी। अगर लॉकर में आग, चोरी, डकैती या सेंधमारी होती है तो बैंक पूरी तरह से जिम्मेदार होगा। इन हालातों में बैंक को ग्राहक को लॉकर के सालाना किराये का 100 गुना देना होगा। हालांकि अगर प्राकृतिक आपदाओं के कारण नुकसान होता है तो बैंक की जिम्मेदारी नहीं होगी।

इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को अब एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने और डिपॉजिट करने पर
0.50% चार्ज देना होगा, जो कम से कम 25 रुपए होगा। वहीं, बेसिक सेविंग अकाउंट के अलावा दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रुपए तक जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। 10 हजार के बाद 0.50% शुल्क लगाया जाएगा।

Changes in rules from ATM to bank locker on New Year know how it will affect your pocket