You are currently viewing भड़क उठा भारत: कनाडा के राजनयिक को निष्कासित कर निकाल दिया देश से बाहर, भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाने के बाद भारत ने लिया बड़ा एक्शन

भड़क उठा भारत: कनाडा के राजनयिक को निष्कासित कर निकाल दिया देश से बाहर, भारत पर खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप लगाने के बाद भारत ने लिया बड़ा एक्शन

नई दिल्लीः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाने से दोनों देशों के रिश्ते एक बार फिर खटास आ गई है। इन आरोपों के बाद भारत सरकार ने कार्यवाही करते हुए देश में मौजूद कनाडा के राजनियक को अपने देश वापिस जाने के लिए कहा है।

उन्हें भारत से जाने के लिए 5 दिन का समय दिया गया है। दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप लगाया। ट्रूडो ने संसद में कहा कि भारत सरकार के एजेंट्स ने जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में सिख समुदाय के नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की थी।

ट्रूडो ने ये भी कहा कि 9-10 सितंबर को भारत में हुई जी 20 बैठक के दौरान उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इस मुद्दे को उठाया था। वहीं, कनाडा की विदेश मंत्री मेलनी जॉली ने बताया कि उनकी सरकार ने एक भारतीय राजनियक को देश से जाने के लिए कहा है, जो कनाडा में भारतीय इंटेलिजेंस के प्रमुख थे।

इस बीच प्रधानमंत्री ट्रूडो के बयान के बाद भारत सरकार ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि आरोप बेहद बेतुके और राजनीति से प्रेरित है। बता दें कि जिस आतंकी हरदीप सिंह निज्जर का कनाडा सरकार समर्थन कर रही है, वह भारत के 40 टॉप आतंकियों की सूची में शामिल रहा है। वह कुख्यात आतंकी संगठन खालिस्तानी टाइगर फोर्स का सरगना था। इस संगठन ने ही साल 1995 में पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या की थी।