You are currently viewing कनाडा को महंगा पड़ेगा भारत से पंगा, महिंद्रा के बाद अब इस कंपनी ने समेटा कारोबार

कनाडा को महंगा पड़ेगा भारत से पंगा, महिंद्रा के बाद अब इस कंपनी ने समेटा कारोबार

नई दिल्ली: भारत कनाडा का विवाद दिन पर दिन कम होने की बजाए बढ़ता ही जा रहा है। खालिस्तान को लेकर शुरू हुआ विवाद अब दोनों देशों की इकोनॉमी पर असर डालने लगा है। हालांकि, भारत से पंगा कनाडा को काफी महंगा पड़ने वाला है। दरअसल, हाल ही में भारत सरकार ने भी कनाडा के प्रति सख्त रुख अपनाते हुए कनाडा के लिए वीजा को अगले आदेश तक रोक दिया है। वहीं, भारतीय कंपनियां भी कनाडा में अपना कारोबार समेत रही हैं। जिससे कनाडा को भारी झटका लगा है।

दिग्गज बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने भी कनाडा से अपना कारोबार समेटने का फैसला किया। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कनाडा में अपनी सब्सिडियरी कंपनी के ऑपरेशन को बंद कर दिया है। कनाडा बेस्ड कंपनी रेसन एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के ऑपेरशन को महिंद्रा ने बंद कर दिया।महिंद्रा एंड महिंद्रा के बाद एक और भारतीय कंपनी ने कनाडा में अपने कारोबार को समेटने का फैसला कर लिया है। भारत की JSW स्टील लिमिटेड कनाडा की टेक रिसोर्सेज के साथ डील करने जा रही थी। विवाद को बढ़ता देख कंपनी ने अपनी डील की रफ्तार धीमी कर दी है।

ऐसे में अगर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता गया तो कनाडा की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। जिसका असर दोनों देशों के आयात-निर्यात पर होगा। इन्वेस्ट इंडिया के मुताबिक अप्रैल 2000 से मार्च 2023 तक कनाडा ने भारत में लगभग 3306 मिलियन डॉलर का निवेश किया है। इसके अलावा भारत कनाडा का नौवां सबसे बड़ा बिजनेस पार्टनर है। ऐसे में भारत से पंगा कनाडा को काफी महंगा पड़ेगा।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aryans Academy (@aryans_academy)

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Om Visa (@om_visa)

Canada will be expensive by India, now after Mahindra, this company covered business