You are currently viewing CAA Protest: दिल्ली में नहीं थम रही हिंसा, 22 लोगों की मौत, छात्रों की सुरक्षा को लेकर CBSE ने रद्द की इस तारीख की परीक्षा

CAA Protest: दिल्ली में नहीं थम रही हिंसा, 22 लोगों की मौत, छात्रों की सुरक्षा को लेकर CBSE ने रद्द की इस तारीख की परीक्षा

नई दिल्ली: उत्‍तर पूर्वी द‍िल्‍ली में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के बाद 27 तारीख को होने वाली सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है। केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। इससे पहले जब विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप लिया था तो सीबीएसई ने 26 तारीख को होने वाला पेपर कैंसिल कर दिया था। बता दें कि 27 फरवरी को क्लास 12 की इंग्ल‍िश इलेक्टिवव, इंग्ल‍िश इलेक्ट‍िव सी, इंग्लिश कोर की परीक्षा होनी थी। अब सीबीएसई नई परीक्षा तिथि जारी करेगा।

Image result for CAA Protest: दिल्ली में नहीं थम रही हिंसा

बोर्ड की तरफ से प्रेस नोट जारी कर परीक्षा रद्द करने की जानकारी दी गई। CBSE Board ने बाकी क्षेत्रों में होनी वाली परीक्षाओं के शेड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया है। प्रदर्शनकारियों ने हिंसा के बीच खजूरी करावल नगर रोड पर स्थित आदर्श लखपत स्कूल, आरपी मॉडल स्कूल में आग लगा दी थी। सीबीएसई ने उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली के सेंटर्स की पूरी लिस्‍ट जारी की है जहां परीक्षा नहीं होगी। लगभग 80 ऐसे परीक्षा केंद्र हैं जहां होने वाली परीक्षा रद्द की है। परीक्षार्थी और अभ‍िभावकों को सलाह है कि सीबीएसई की आध‍िकारिक वेबसाइट www.cbse.nic.in पर परीक्षा से संबंधित अपडेट देखते रहें।

Image result for CAA Protest: दिल्ली में नहीं थम रही हिंसा

मरने वालों सखंया बढ़कर हुई 22
दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पिछले तीन दिनों में जारी हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। जबकि लगभग 200 लोग घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि दिल्ली पुलिस की ओर से अब हालात के नियंत्रण में होने का दावा किया जा रहा है। लिहाजा बिगड़े माहौल के बीच दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए थे जिसे बुधवार सुबह बहाल कर दिया गया। वहीं सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने रात में हिंसा ग्रस्त इलाकों का दौरा किया था जबकि गृहमंत्री ने चौबीस घंटे में की तीन बड़ी बैठकें की।

Image result for CAA Protest: दिल्ली में नहीं थम रही हिंसा

केजरीवाल ने की सेना बुलाने की मांग
बिगड़ते हालात के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केन्द्र से सेना बुलाने की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि पुलिस और अन्य एजेंसियां शांति और सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के लिए जमीन पर काम कर रही हैं। शांति और सद्भाव हमारे लोकाचार के लिए केंद्रीय हैं। मैं दिल्ली की अपनी बहनों और भाइयों से हर समय शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील करता हूं। यह महत्वपूर्ण है कि शांत हो और सामान्य स्थिति जल्द से जल्द बहाल हो।