You are currently viewing EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खबर: पेंशन और PF खाते होंगे अलग, आपको क्या होगा फायदा-जानें

EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ी खबर: पेंशन और PF खाते होंगे अलग, आपको क्या होगा फायदा-जानें

नई दिल्ली: सरकार अब पेंशन और प्रॉविडेंट फंड का अलग करने पर विचार कर रही है। इसके पीछे सरकार का मकसद है कि जब कर्मचारी रिटायर हो तो उसके पास पेंशन का अच्छा पैसा हो। केंद्र सरकार कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के फॉर्मल सेक्टर में 6 करोड़ कर्मचारियों पर इस फैसले का सीधा असर पड़ेगा।

आपको बता दें कि कर्मचारी और उसकी कंपनी की ओर से 12-12 परसेंट यानी कुल 24 परसेंट का योगदान प्रॉविडेंट फंड में किया जाता है। इसमें 8.33 परसेंट हिस्सा Employees Pension Scheme (EPS) में जाता है और बाकी रकम प्रॉविडेंट फंड में जाती है। कर्मचारी जब कभी अपने अपने प्रॉविडेंट फंड से पैसे निकालते हैं तो अपने पेंशन अकाउंट से भी पैसे निकाल लेते हैं, क्योंकि ये एक सिंगल अकाउंट होता है। मीडिया रिपोर्र के मुताबिक सरकार का मानना है कि पेंशन और प्रॉविडेंट फंड अलग होने के बाद कर्मचारी पेंशन फंड पैसे नहीं निकाल सकेंगे।

कोरोना महामारी में लोगों ने जमकर निकाले पैसे
सरकार के इस कदम को पेंशन रिफॉर्म की तरह देखा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना महामारी के बाद ये समस्या ज्यादा बढ़ गई, क्योंकि इस दौरान करोड़ों लोगों की नौकरियां गईं। 31 मई 2021 तक कुल 76.3 लाख लोगों ने कोविड एडवांस के रूप में इन अकाउंट्स से पैसे निकाले हैं। 1 अप्रैल 2020 से 3.9 करोड़ क्लेम्स, जिसमें कोविड एडवांस भी शामिल हैं EPFO ने 19 जून, 2021 तक सेटल किए हैं।

अकाउंट अलग होने से रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पेंशन
पीएफ और पेंशन अकाउंट के अलग-अलग होने से कर्मचारी के रिटायर होने के बाद उसकी पेंशन आय में बढ़ोतरी होगी। ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड के सदस्य बृजेश उपाध्याय ने के मुताबिक लोगों में ज्यादा पेंशन की चाहत है। इसके लिए पीएफ और पेंशन अकाउंट को अलग-अलग करना एक बेहतर समाधान हो सकता है। अकाउंट अलग होने के बाद कर्मचारी पेंशन में ज्यादा योगदान करके रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Big news for EPFO subscribers: Pension and PF accounts will be separate, what will be the benefit to you