You are currently viewing रहें सावधान : बुखार नहीं भी है तो भी हो सकता है डेंगू , टेस्ट अनिवार्य, डॉक्टरों की सलाह

रहें सावधान : बुखार नहीं भी है तो भी हो सकता है डेंगू , टेस्ट अनिवार्य, डॉक्टरों की सलाह

Punjab Live News (PLN News)

PLN विशेष रिपोर्ट: एम्स के डॉक्टरों ने एक केस स्टडी का हवाला देते हुए कहा कि कुछ असाधारण केस ऐसे भी होते हैं जिसमें डेंगू का शिकार हुए व्यक्ति को बुखार नहीं आता। दरअसल एक अस्पताल में काम करने वाले 50 साल के नर्सिंग सफाई कर्मी को किसी तरह का कोई बुखार नहीं आया बावजूद इसके उन्हें डेंगू डायग्नोज हुआ था।

ब्लड टेस्ट में हुई डेंगू की पुष्टि

बताया जा रहा है कि उस मरीज ने बहुत ज्यादा थकान की शिकायत की थी जिसके बाद डॉक्टरों ने उसका ब्लड टेस्ट किया। ब्लड टेस्ट में उनके खून में शुगर की अनियंत्रित मात्रा और ऐसिड का हाई लेवल पाया गया। साथ ही मरीज के खून में रेड सेल्स, वाइट सेल्स और प्लेटलेट्स की संख्या भी बहुत कम थी। ब्लड टेस्ट के इन नतीजों को देखते हुए डॉक्टरों ने मरीज का डेंगू टेस्ट किया। NS1 ऐंटिजेन टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव निकला और इसके बाद दोबारा किए गए RT-PCR टेस्ट में भी डेंगू वायरस की पुष्टि हुई।

गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू

जर्नल ऑफ द असोसिएशन ऑफ फिजिशन्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित स्टडी में एम्स के डॉक्टर कहते हैं, अगर किसी क्षेत्र या इलाके में डेंगू बहुत ज्यादा फैला हुआ हो तो ऐसी जगह पर मरीजों में अगर ल्युकोपीनिया यानी वाइट सेल्स काउंट में कमी और प्लेटलेट्स काउंट में कमी देखी जाए तो बुखार न होने पर भी मरीज के डेंगू की जांच की जानी चाहिए।

 

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू

    डेंगू अपने पांव पसार चुका है। डॉक्टरों का कहना है कि जिस तरह से आंकड़ों में तेजी आई उससे लगता है कि अभी डेंगू और फैलेगा। शुरुआत में सामान्य-सा लगने वाला डेंगू बुखार देरी या गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है। डेंगू बरसात के मौसम और उसके फौरन बाद के महीनों यानी जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है क्योंकि इस मौसम में मच्छरों के पनपने के लिए अनुकूल परिस्थितियां होती हैं। लिहाजा सबसे जरूरी है कि खुद को और परिवार के सदस्यों को मच्छरों के काटने से बचाया जाए। अगर किसी को डेंगू हो जाए तो घबराने की बजाए उचित इलाज और घरेलू नुस्खों के जरिए बीमारी को दूर किया जा सकता है।

     

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू

    एडीज इजिप्टी मच्छर के काटे जाने के करीब 3-5 दिनों के बाद मरीज में डेंगू बुखार के लक्षण दिखने लगते हैं। साधारण डेंगू बुखार के लक्षण- ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढ़ना, सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, जो आंखों को दबाने या हिलाने से और बढ़ जाता है, बहुत ज्यादा कमजोरी लगना, भूख न लगना और जी मितलाना और मुंह का स्वाद खराब होना, गले में हल्का-सा दर्द होना, शरीर खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रंग के रैशेज होना है।

     

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू

    आयुर्वेद में गिलोय का बहुत महत्व है। 1 कप पानी में 1 चम्मच गिलोय का रस मिलाएं। अगर गिलोय की डंडी मिलती है तो 4 इंच की डंडी लें। उस बेल से लें, जो नीम के पेड़ पर चढ़ी हो। आप चाहें तो इसमें अदरक को मिलाकर पानी को उबालें और काढ़ा बनाएं और 5 दिन तक पिएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा-सा नमक मिलाकर दिन में 2 बार, सुबह नाश्ते के बाद और रात में डिनर से पहले लें।

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू
    पपीता….
  • पपीते के पत्ते का रस डेंगू फीवर के ड्यूरेशन को कम करता है, अस्पताल में मरीज के ठहराव को कम करता है, बॉडी से फ्लूइड लीक नहीं होने देता और वाइट ब्लड सेल्स (WBC) और प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाता है। डेंगू का बुखार कन्फर्म होने के पहले दिन से ही पपीते के पत्ते का रस मरीज को दिया जा सकता है क्योंकि अभी तक इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है।

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू
    बकरी का दूध….
  • आयुर्वेदाचार्य सुशीला दहिया का कहना है कि ‘बकरी का दूध सुपाच्य होता है। आयुर्वेद की किताबों में यह बताया गया है कि बकरी का दूध डेंगू के बुखार से निकलने में काफी कारगर होता है।

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू

    खाने में हल्दी का इस्तेमाल ज्यादा करें। सुबह आधा चम्मच हल्दी पानी के साथ या रात को आधा चम्मच हल्दी एक गिलास दूध या पानी के साथ लें। लेकिन अगर आपको- नजला, जुकाम या कफ आदि हो तो दूध न लें। तब आप हल्दी को पानी के साथ ले सकते हैं। ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर हल्दी शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है।

  • गलत इलाज से जानलेवा साबित हो सकता है डेंगू
    तुलसी….
  • 8 से 10 तुलसी के पत्तों का रस शहद के साथ मिलाकर लें या तुलसी के 10 पत्तों को पौने गिलास पानी में उबालें। इसमें 2 काली मिर्च और अदरक भी डाल सकती हैं। जब यह पानी आधा रह जाए तब गैस बंद कर दें और तुलसी के काढ़े को सुबह-शाम पिएं। शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी और बीमारी दूर।

    बुखार न दिखे तब भी रहें सावधान

डॉक्टरों की मानें तो डेंगू के वैसे मरीज जिनमें बुखार नहीं दिखता लेकिन उनके शरीर में डेंगू के वायरस मौजूद होते हैं उनमें ज्यादतर लोग या तो बुजुर्ग होते हैं या फिर पहले से ही डायबीटीज के मरीज या फिर इम्यूनिटी से जुड़ी दूसरी बीमारियों के शिकार होते हैं।

इन लक्षणों का रखें ध्यान…

– बिना वजह बहुत ज्यादा कमजोरी या थकान लगे।

– ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा लो हो जाए।

– खून में मौजूद प्लेटलेट की संख्या बहुत ज्यादा कम हो जाए।

 

Be careful: there is no fever, even if dengue, test compulsory, doctors advice