You are currently viewing Asia Cup 2023 का शेड्यूल जारी, पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

Asia Cup 2023 का शेड्यूल जारी, पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका

नई दिल्ली: इसी साल अगस्त और सितंबर में होने वाले एशियाकप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने आज यानी 15 जून को एशिया कप 2023 जारी किया है। शेड्यूल की सबसे अहम बात यह है कि इस साल के होस्ट पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। एसीसी ने उससे मेजबानी वापस लेने का फैसला किया है।

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट के आयोजन के लिए एक अजीबोगरीब योजना तैयार किया, जिसे एसीसी ने खारिज किया। इसके तरह भारत को अपने मैच यूएई में खेलने थे। वहीं, पाकिस्तान बाकी मैचों की मेजबानी करता।

अब इस टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में हो सकता है, क्योंकि सितंबर के महीने में संयुक्त अरब अमीरात में अत्यधिक गर्मी के कारण खिलाड़ियों को चोट लग सकती है। ऐसे में छह देशों के इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका को मिल सकती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस अनदेखी के बाद पाकिस्तान दो से 17 सितंबर तक होने वाले टूर्नामेंट में भाग लेता है या नहीं।

इस बार एशिया कप में भारत और पाकिस्तान समेत कुल 6 टीमों के बीच 13 मैच खेले जाएंगे। इसमें फाइनल भी शामिल है, जो संभवतः श्रीलंका में ही खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान सिर्फ 4 मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि बाकी 9 मुकाबले श्रीलंका में होंगे। सभी 6 टीमों के दो ग्रुप में बांटा जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के सीईओ ज्योफ एलार्डिस और चेयरमैन ग्रेग बार्कले जब पीसीबी अध्यक्ष नजम सेठी से मिलने कराची गए तो फैसला किया गया था कि पाकिस्तान विश्व कप में जाने के लिए कोई शर्त नहीं रखेगा। एशिया कप के लिए यह ‘हाइब्रिड मॉडल’ सबसे व्यावहारिक नजर आता है क्योंकि इसके कारण पाकिस्तान के बिना किसी शर्त के वनडे विश्व कप के लिए भारत जाने का रास्ता साफ हो गया है। वनडे विश्व कप का कार्यक्रम अगले हफ्ते की शुरुआत में जारी करने की उम्मीद है।

Asia Cup 2023 schedule released, Pakistan got a big blow