You are currently viewing पंजाब सरकार ने पशुओं में तेजी से फैल रही लम्पी संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित की कमेटी

पंजाब सरकार ने पशुओं में तेजी से फैल रही लम्पी संक्रमण की रोकथाम के लिए गठित की कमेटी

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ने पशुओं में फैली लम्पी बीमारी (चर्म रोग) के कारण पैदा हुए हालात की रोज़ाना प्रभावी ढंग से निगरानी रखने के लिए मंत्रियों के समूह का गठन किया है। मुख्यमंत्री ने हालात का जायज़ा लेने के लिए बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक के बाद बुधवार को बताया कि मंत्री समूह का गठन किया है, जिसमें वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा, कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल और पशु पालन मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर शामिल होंगे। इस कमेटी को पशु पालन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज़ यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञ और अधिकारी सहयोग करेंगे। समूह रोज़ाना की स्थिति का जायज़ा लेकर इस बीमारी की रोकथाम के लिए अपेक्षित कार्यवाही करेगा। राज्य सरकार राज्य में पशु पालकों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अन्य राज्यों से पंजाब में पशुओं के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए सरहदों को सील कर दिया है। फाजिल्का, मुक्तसर साहिब, बठिंडा और तरनतारन जिला इस बीमारी से अब तक सबसे अधिक प्रभावित हैं जिससे पता लगता है कि यह बीमारी अन्य राज्यों से फैली है। मान ने कहा कि इस बीमारी को और फैलने से रोकने के लिए राज्य की सरहदों को सील करना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री ने पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए व्यापक स्तर पर टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पशुओं के टीकाकरण बिल्कुल मुफ़्त किया जाएगा और इसके लिए फंडों की कोई कमी नहीं है। केन्द्र सरकार द्वारा सिफ़ारिश की गई बेहतर दवा इस्तेमाल की जाएगी और यदि और ज़रूरत पड़ी तो हवाई जहाज़ के द्वारा और दवा मंगवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि फिलहाल राज्य सरकार इस बीमारी से निपटने के लिए ध्यान दे रही है। पशु-धन राज्य की अर्थव्यवस्था का अटूट अंग है और सरकार इस बीमारी को रोकने के लिए हर संभव कदम उठाएगी। उन्होंने पशु-पालकों को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने पशु-मालिकों को अफ़वाहों से बचने और संयम बरतने की अपील की है। राज्य सरकार इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए प्रतिबद्ध है। मान ने पशु-मालिकों से अपील की कि वह पशुओं के आस-पास सफ़ाई रखें और किसी भी बीमारी के लक्षण वाले पशुओं को अलग कर दें।

Punjab government constituted a committee to prevent fast spreading lumpi infection in animals