You are currently viewing HMV में पूर्ण श्रद्धाभाव एवं उत्साहपूर्वक मनाया गया वेद प्रचार सप्ताह

HMV में पूर्ण श्रद्धाभाव एवं उत्साहपूर्वक मनाया गया वेद प्रचार सप्ताह

जालंधर: हंसराज महिला महाविद्यालय, जालंधर में प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी के कुशल दिशा-निर्देशन में वेद प्रचार सप्ताह पूर्ण श्रद्धाभाव एवम् उत्साहपूर्वक मनाया गया। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आर्य समाज कोई जाति या धर्म से सम्बन्धित नहीं। ‘आर्य’ का अर्थ है ‘श्रेष्ठ’ और हम सभी को श्रेष्ठ बनने का प्रयास करना चाहिए और आज युवा पीढ़ी का यह कत्र्तव्य है कि हम अपने महान ऋषियों द्वारा दिखाए मार्ग का अनुसरण करें। शिक्षा के क्षेत्र में महर्षि दयानन्द जी के योगदान के विषय में भी प्राचार्या जी ने अपने विचार सभी के साथ सांझा किए। डीन वैदिक अध्ययन सोसायटी श्रीमती ममता, विभागाध्यक्षा अंग्रेजी एवं संस्कृत विभागाध्यक्षा डॉ. मीनू तलवाड़ ने कार्यक्रम के शुभारम्भ में विद्यार्थी वर्ग को सम्बोधित करते हुए विद्यार्थियों को अपने आमूल्य ग्रन्थों की तथा आर्य समाज के सिद्धांतों की जानकारी दी तथा स्वामी श्रद्धानन्द, महात्मा आनंद स्वामी जी, गुरु विरजानंद जी जैसे महान व्यक्तित्वों के साथ सभी छात्राओं का परिचय करवाया तथा समाज की नींव सुदृढ़ करने में उनके योगदान को सभी के साथ सांझा किया। संस्कृत विभागाध्यक्षा डॉ. मीनू तलवाड़ ने गुरु विरजानंद जी और ऋषि दयानन्द जी के जीवन की झांकी छात्राओं के साथ सांझा करते हुए जीवन में गुरु के महत्व विषय पर विषय चर्चा की।

विभागाध्यक्षा इतिहास श्रीमती प्रोतिमा मण्डेर ने आर्य समाज के नियमों की विद्यार्थियों को जानकारी दी तथा इन नियमों को जीवन में अपनाकर किस तरह अपने व्यक्तित्व को और भी सुदृढ़ कर सकते हैं, इसकी विस्तार सहित चर्चा की। विद्यार्थी वर्ग को अपने वेदों की तथा महान विभूतियों की सामान्य जानकारी देने हेतु ऑनलाईन माध्यम से वैदिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संस्कृत सूक्तियों, मंत्रों को विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना का रंग चढ़ाकर शानदार पोस्टरों के माध्यम से प्रस्तुत किया जिसमें छात्राओं ने बढ़-चढक़र भाग लिया। इस प्रतियोगिता में कु. सिमरनप्रीत प्रथम, कु. खुशी द्वितीय एवम् कु. अनामिका तृतीय स्थान पर रही। निर्णायिका की भूमिका फाईन आर्ट्स विभाग की अध्यक्षा डॉ. नीरू भारती एवं मल्टीमीडिया के विभागाध्यक्ष श्री अशीष कुमार जी ने निभाई। जिसमें लगभग 100 छात्राओं ने प्रतिभागिता की। विद्यार्थी वर्ग में आर्य समाज के प्रति और अधिक जागरूकता बढ़ाने के लिए ऑनलाइन भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसका विषय ‘‘सामाजिक सुधारों में आर्य समाज की भूमिका’’ तथा ‘‘आर्य समाज का सामाजिक सुधार में योगदान’’ रखा गया। इस विषय पर छात्राओं ने अपनी प्रस्तुतियां दी। इस भाषण प्रतियोगिता में निर्णायिका की भूमिका डॉ. ज्योति गोगिया, विभागाध्यक्षा हिन्दी तथा श्रीमती क्रान्ति वाध्वा, अंग्रेजी विभाग ने निभाई। इस प्रतियोगिता में कु. जसप्रीत, कु. महक, कु. खुशी एवं कु. दृष्टि क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहीं। महर्षि दयानन्द जी के उच्च विचारों से छात्राओं को अवगत करवाने हेतु ‘महर्षि दयानन्द जी का जीवन और शिक्षाएं’ विषय पर छात्राओं को चलचित्र दिखाया गया तथा उनके मन में उत्पन्न प्रश्नों का समाधान अध्यापक वर्ग द्वारा तुरन्त किया गया जिससे विद्यार्थी वर्ग अत्यन्त उत्साहित नजर आया।

अन्तिम दिन वेद प्रचार कथा कार्यक्रम का समापन यज्ञ एवं भजन गायन के द्वारा किया गया जिसमें टीचिंग एवं नॉन टीचिंग समस्त सदस्यों ने प्रतिभागिता की। इस सुअवसर पर प्राचार्या जी ने ओ३म् विश्वानि देव मंत्र का महत्व बताते हुए कहा कि हम सबको अपनी कर्म स्थली अपने महाविद्यालय के नाम को और भी अधिक रोशन करने हेतु सदा प्रयासरत रहना चाहिए साथ ही उन्होंने आर्य वीरों महान आर्य विभूतियों के तप, त्याग, समर्पण, सेवा को याद करते हुए सभी को सदा उन्हें ह्रदयगंम करने हेतु तथा उनकी शिक्षाओं को आत्मसात करने हेतु प्रयासरत रहने के लिए प्रेरित किया। प्राचार्या जी ने आर्य रत्न पदमश्री डॉ. पूनम सूरी जी का भी इस अवसर पर सदा ही हमें कुशल मार्गदर्शन देने तथा वेद मार्ग पर चलने हेतु प्रेरित करने के लिए ह्रदय से आभार प्रकट किया। कार्यक्रम के अन्त में डीन वैदिक अध्ययन श्रीमती ममता ने परमपिता परमात्मा का धन्यवाद किया कि उनकी कृपा से ही हम यह कार्य सुचारू रूपेण पूरा कर पाए साथ ही इस अवसर पर सम्मिलित सभी शिक्षक, गैर-शिक्षक वर्ग भजनोपदेशक का धन्यवाद कर विद्यार्थी वर्ग को आगे भी बढ़-चढ़ कर ऐसे कार्यक्रमों में प्रतिभागिता करने हेतु प्ररित किया। मंच संचालन बॉटनी विभागाध्यक्षा डॉ. अंजना भाटिया जी ने किया। संस्कृत विभागाध्यक्षा डॉ. मीनू तलवाड़ ने यज्ञ को सम्पन्न किया तथा कार्यक्रम के अंत में शान्तिपाठ किया गया।

Veda Prachar Week celebrated with full devotion and enthusiasm at HMV