You are currently viewing केंद्र सरकार का कड़ा फैसला: इस दिन से बंद हो रही है फ्री राशन की योजना, जानें इसके पीछे की वजह

केंद्र सरकार का कड़ा फैसला: इस दिन से बंद हो रही है फ्री राशन की योजना, जानें इसके पीछे की वजह

नई दिल्ली: देश की इकॉनमी पर पड़ रहे दबाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कोरोना महामारी की शुरुआत और लॉकडाउन के दौरान गरीबों को राहत देने वाली योजना पर रोक लगाने का फैसला हुआ है। सीधे शब्दों में कहें तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को अब और मुफ्त राशन नहीं दिया जाएगा।

केंद्र सरकार ने एक फैसले में बताया कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। इसलिए PMGKAY के तहत गरीबों को मुफ्त में दिया जाने वाला राशन का वितरण सिर्फ 30 नवंबर तक ही किया जाएगा। नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के सचिव सुधांशु पांडेय ने इस बात की जानकारी दी है।

गौरतवब है कि दिवाली के ठीक एक दिन पहले ही सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर पेट्रोल और डीजल के रेट्स में कमी करने का ऐलान किया था। जिससे देश की जनता को काफी राहत मिली थी। लेकिन, गरीबों के मुफ्त में दिए जाने वाले राशन को बंद करके एक बार फिर से कमजोर वर्ग की चिंता को बढ़ा दिया है।

मीडिया में रिपोर्ट्स की मानें, तो यह कहा जा रहा था कि अभी आगे उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। उम्मीद की जा रही है कि विधानसभा के चुनाव मार्च तक समाप्त हो जाएंगे। लोगों को इस बात की आशा थी कि सरकार कम से कम मार्च महीने तक मुफ्त राशन का वितरण जारी रख सकती है। लेकिन खजाने पर बढ़ते बोझ को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

Tough decision of the central government, The scheme of free ration is being closed from this day, know the reason behind it