You are currently viewing पंजाब विधानसभा में विजिलेंस कमीशन रीपील समेत तीन बिल पास, सदन की कार्रवाई सोमवार तक स्थगित

पंजाब विधानसभा में विजिलेंस कमीशन रीपील समेत तीन बिल पास, सदन की कार्रवाई सोमवार तक स्थगित

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा सत्र के तीसरे दिन भी सदन में कांग्रेस ने जमकर हंगामा किया। सदन शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष प्रताप बाजवा ने सीएम भगवंत मान से कैबिनेट मंत्री फौजा सिंह सरारी के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन देने की मांग की। उन्होंने कहा कि सीएम को सदन में इसको लेकर आश्वासन देना चाहिए। जैसे ही सीएम मान सदन में विजिलेंस कमीशन बिल पेश करने के लिए सदन में आए विपक्ष के विधायकों ने नारेबाजी शुरू कर दी और कैबिनेट मंत्री फौजा सिंह की कथित ऑडियो को लेकर उनकी गिरफ्तारी की मांग की। कांग्रेस विधायक विरोध करते हुए सदन के वेल में पहुंच गए। कांग्रेस विधायकों के शोर शराबे के बीच सरकार ने तीन बिल पारित किए जिसके बाद स्पीकर ने विधानसभा को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

सदन में विधायक सुखपाल खैरा और स्पीकर कुलतार संधवां के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई। खैरा ने भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें शून्यकाल के दौरान बोलने नहीं दिया जा रहा है। सरारी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सदन में विपक्ष के हंगामे के बीच तीन बिल- पंजाब विलेज कॉमन लैंड्स (रेगुलेशन्स) अमेंडमेंट बिल, 2022, पंजाब स्टेट विजिलेंस कमीशन (रिपील) बिल, 2022 और पंजाब जीएसटी (संशोधन) विधेयक, 2022 पारित किए गए हैं।

स्पीकर ने कहा कि कांग्रेस ने सदन में व्यवधान पैदा कर पंजाब की जनता के साथ विश्वासघात किया है। उन्होंने कहा कि सदन को दोपहर 3।30 बजे तक कामकाज करना था, लेकिन विपक्ष विधेयकों पर बहस करने में विफल रहा। सीएम भगवंत मान ने कहा कि इन्हीं विधायकों ने एक “नकली सीएम” के साथ काम किया था, क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह हमेशा से बीजेपी के थे। वह स्पीकर कुलतार संधवां को “नकली स्पीकर” कहने का कांग्रेस के मजाक का जवाब दे रहे थे।

इस बीच सोमवार तक सदन की कार्यवाही को स्थगित करने का फरमान सुनाते हुए स्पीकर कुलतार संधवां ने कहा कि सदन चलाने में हर दिन 70-80 लाख रुपये खर्च किए जाते हैं। लेकिन विपक्ष ने दो दिन बर्बाद कर दिए। स्पीकर ने कहा कि अगर वे नहीं माने तो वह सोमवार को विपक्ष के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए मजबूर होंगे।

Three bills passed in the Punjab Assembly including the Vigilance Commission repeal the proceedings of the House adjourned till Monday