You are currently viewing पंजाब में भारत बंद का व्यापक असर, किसानों में समर्थन में बंद रहा टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप सहित वाणिज्यिक गतिविधियां- तस्वीरों में देखें कैसा रहा माहौल

पंजाब में भारत बंद का व्यापक असर, किसानों में समर्थन में बंद रहा टोल प्लाजा, पेट्रोल पंप सहित वाणिज्यिक गतिविधियां- तस्वीरों में देखें कैसा रहा माहौल


चंडीगढ़: पंजाब में किसानों के भारत बंद का शांतिपूर्ण व्यापक असर दिखाई दिया तथा व्यापारियों ,दुकानदारों और विभिन्न संगठनों तथा राजनीतिक दलों ने बंद को सफल बनाने में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। राज्य में बंद को कांग्रेस का समर्थन होने के कारण सुरक्षा के पूरे प्रबंध किये तथा अप्रिय घटना से बचने के लिये पुलिस बल तैनात किये गए।

सीमावर्ती जिले अमृतसर , पठानकोट ,गुरदासपुर ,बटाला सहित आसपास के जिलों में पूर्ण बंद रहा तथा बाजार और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा। लोग घरों से नहीं निकले जिसके कारण बस स्टैंडों पर यात्री नहीं थे।

अमृतसर में प्रदर्शन करते किसान।

मोगा जिले में पूर्ण बंद रहने के साथ रेल तथा सड़क यातायात ठप रहा तथा किसानों ने दगडू ,अजितवाल में फिरोजपुर लुधियाना ट्रैक पर धरने दिए। शहर बंद रहने से बाजारों में वीरानी सी छायी रही । अकाली दल ने चौदह स्थानों पर मोगा-अमृतसर तथा मोगा जालंधर रोड पर धरना दिया। कांग्रेस विधायक दर्शन सिंह की अगुवाई में बाघापुराना -बठिंडा मार्ग पर सड़क जाम किया । भाकियू (एकता उगराहां) के कार्यकर्ताओं सहित किसानों ने दस स्थानों पर सड़क जाम की। फरीदकोट से प्राप्त जानकारी के अनुसार किसानों ने फरीदकोट -अमृतसर ,फिरोजपुर ,मुक्तसर ,फरीदकोट बठिंडा और फरीदकोट जैतो मार्ग पर रास्ते रोके । जिले में कहीं से किसी अप्रिय घटना की कोई जानकारी नहीं है। ग्रामीण इलाकों में गश्त तेज कर दी गई है।

लुधियाना में प्रदर्शन करते मुस्लिम संस्थाओं के लोग।

भाकियू (एकता उगराहां) के महासचिव ने बंद को सफल बनाने में सहयोग देने के लिये समाज के सभी वर्गों का आभार जताया है। उन्होंने पूर्ण बंद का दावा किया और टोल प्लाजा तथा पैट्रोल पंप सहित वाणिज्यिक गतिविधियां पूरी तरह बंद रहीं।

बटाला में प्रदर्शन करते बच्चे।

कपूरथला जिले में फगवाडा, नकोदर, शाहकोट, नूरमहल सहित सभी कस्बों तथा ग्रामीण इलाकों में बंंद का पूर्ण असर रहा। सड़कों पर वाहन नहीं चले तथा व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे । किसान सुबह राजमार्गों तथा लिंक रोड पर एकत्रित हुये और प्रधानमंत्री तथा अन्य भाजपा नेताओं के पुतले जलाये तथा नारेबाजी की। संगरूर ,पटियाला ,फतेहगढ़ साहिब , रोपड ,मोहाली में भी बंद का खासा असर रहा।

Live Bharat Bandh: Impact of Bharat Bandh seen in Punjab by Demonstrations  and buses stopped

कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिये पुलिस बल भारी तादाद में तैनात किये गए। सरकारी कर्मचारियों ,आढतियों से संबंधित यूनियनों और ट्रांसपोर्टर भी किसानों के समर्थन में आगे आये हैं। पंजाब में मुख्य विपक्षी दल आम आदमी पार्टी, सत्तारूढ़ कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया। फगवाडा के विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल ,पंजाब एग्रो इंडस्ट्रियल कारपोरेशन के चेयरमैन जोगिंदर सिंह मान भी धरने में शामिल हुए। विभिन्न स्थानों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। रकारी कर्मचारी बंद का समर्थन करते हुये सामूहिक अवकाश पर रहे। औद्योगिक नगरी लुधियाना में आज बंद के कारण सभी गतिविधियां ठप रहीं तथा विभिन्न संगठनों तथा राजनीतिक दलों ने धरने दिये और प्रदर्शन किया। जालंधर में भी पूरी तरह बंद रहा।