You are currently viewing ताइवान में आया 25 साल का सबसे तगड़ा भूकंप, कई इमारतें क्षतिग्रस्त, लाखों घरों में बत्ती गुल; तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

ताइवान में आया 25 साल का सबसे तगड़ा भूकंप, कई इमारतें क्षतिग्रस्त, लाखों घरों में बत्ती गुल; तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

बीजिंग: ताइवान में बुधवार को आए शक्तिशाली भूकंप से कम से कम सात लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हो गए। पिछले 25 सालों में अब तक के सबसे शक्तिशाली भूकंप के कारण कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं और सुनामी की चेतावनी दी गई जिसे हटाए जाने से पहले जापान और फिलीपींस तक बढ़ा दिया गया था। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.4 मापी गयी। अधिकारियों ने कहा कि यह दशकों में द्वीप को हिला देने वाला सबसे शक्तिशाली भूकंप था। उन्होंने आने वाले दिनों में और अधिक भूकंप आने की चेतावनी भी दी।

ताइपे के केंद्रीय मौसम प्रशासन के भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिएन-फू ने कहा, “भूकंप जमीन के करीब है और उथला है। यह पूरे ताइवान और अपतटीय द्वीपों पर महसूस किया गया है। चिएन-फू ने कहा कि सितंबर 1999 में आए 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद यह सबसे शक्तिशाली भूकंप था। वर्ष 1999 में द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए थे।

At least 4 dead in Taiwan's strongest earthquake in 25 years

बुधवार को आए भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, जो स्थानीय समयानुसार सुबह 8:00 बजे से ठीक पहले आया था। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने भूकंप का केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई में बताया था। अधिकारियों ने कहा कि शहर के चारों ओर की पहाड़ियों पर सुबह-सुबह पैदल यात्रा पर निकले सात लोगों के समूह में से तीन लोगों की भूकंप के कारण गिरे पत्थरों से कुचलकर मौत हो गई। एक अन्य घटना में एक ट्रक चालक की उस समय मौत हो गई जब उसका वाहन इलाके में एक सुरंग के पास पहुंचते ही भूस्खलन की चपेट में आ गया।

Earthquake today: Taiwan hit by 7.2 strong quake, multiple buildings collapsed, tsunami warnings issued | Mint

राष्ट्रीय अग्निशमन एजेंसी ने कहा कि सभी मौतें हुलिएन काउंटी में हुई और भूकंप में अब तक 736 लोग घायल हो गए हैं, लेकिन यह नहीं बताया कि भूकंप कितना गंभीर है। सोशल मीडिया देश भर से भूकंप के झटके के कारण हिल रही इमारतों के साझा किए गए वीडियो और छवियों से भरा पड़ा था। स्थानीय टीवी पर भूकंप समाप्त होने के बाद हुआलिएन और अन्य जगहों पर बहुमंजिला इमारतों के झुकने की नाटकीय तस्वीरें दिखाई गईं जबकि न्यू ताइपे शहर में एक गोदाम ढह गया।

Taiwan earthquake latest news: Biggest quake in 25 years hits east coast - BBC News

स्थानीय मेयर ने कहा कि ढांचे के मलबों से 50 से अधिक जीवित बचे लोगों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया है। स्थानीय टीवी चैनलों ने बुलडोजरों को हुलिएन की सड़कों से चट्टानें हटाते हुए दिखाया, जो लगभग 100,000 लोगों की आबादी वाला पर्वतारोहण तटीय शहर है जो भूस्खलन के कारण कट गया है।

Taiwan earthquake: India issues advisory, helpline number for its citizens | Latest News India - Hindustan Times

हुलिएन में एक व्यक्ति ने ब्रॉडकास्टर सेट टीवी को बताया, यह बहुत जोर से हिल रहा था, दीवार पर लगी पेंटिंग, मेरा टीवी और शराब कैबिनेट गिर गए। राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने स्थानीय और केंद्र सरकार की एजेंसियों से एक-दूसरे के साथ समन्वय करने का आह्वान किया और कहा कि सेना भी सहायता प्रदान करेगी। अधिकारियों ने ताइवान, जापान और फिलीपींस में शुरू में सुनामी की चेतावनी जारी की थी, लेकिन लगभग 10 बजे प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा कि खतरा ‘काफी हद तक टल गया है।

Taiwan earthquake today live: Four dead and scores injured as 7.2-magnitude quake triggers tsunami | The Independent

वहीं, भारत ने ताइवान में रहने वाले भारतीयों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इंडिया ताइपे एसोसिएशन ने इमरजेंसी नंबर और ई-मेल आईडी जारी की है। ये इस तरह है : 0905247906 और [email protected]। ताइवान में करीब 5 हजार भारतीय रहते हैं।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

The strongest earthquake in 25 years occurred in Taiwan, many buildings damaged, lights out in millions of houses; See the scene of devastation in pictures