You are currently viewing RBI ने करंट अकाउंट नियमों में किया बदलाव, इन ग्राहकों को मिलेगा लाभ

RBI ने करंट अकाउंट नियमों में किया बदलाव, इन ग्राहकों को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने करंट अकाउंट से संबंधित नियमों में ढील दी है, जिसके बाद अब ऐसे ग्राहक भी करंट अकाउंट खोल सकेंगे, जिन्‍होंने पांच करोड़ रुपये से कम का कर्ज बैंकिंग सिस्टम से कैश क्रेडिट (CC) या ओवरड्राफ्ट (OD) के जरिए लिया है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (IBA) और दूसरे स्टेकहोल्डर्स के सुझावों के बाद नियम में बदलाव किया गया है। इससे पहले RBI ने ऐसे ग्राहकों के करंट अकाउंट खोलने पर रोक लगा दी थी, जिन्‍होंने दूसरे बैंकों से कैश क्रेडिट या ओवरड्राफ्ट सुविधा के जरिये कर्ज ले रखा हो।

लोन से जुड़े धोखाधड़ी के मामलों को देखते हुए RBI ने यह कदम उठाया था और अगस्त 2020 में करंट अकाउंट से जुड़े नियमों को सख्‍त कर दिया था। RBI ने अब उसी नियम में ढील दी है। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा गया, ‘यह फैसला लिया गया है कि बैंक उन कर्जदारों के करंट अकाउंट खोल सकते हैं, जिन्होंने बैंकिंग सिस्टम से यानी दूसरे बैंकों से कैश क्रेडिट या ओवरड्राफ्ट के रूप में कर्ज लिया है। हालांकि इसके लिए अधिकतम राशि 5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।’

साथ ही ऐसे ग्राहकों को बैंक को एक अंडरटेकिंग भी देना होगा, जिसमें उन्‍हें यह सहमति देनी होगी कि जब कभी उनपर बैंकिंग सिस्टम से लिए गए कर्ज की सीमा 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक पहुंचेगी तो वह बैंक को इस बारे में जानकारी देंगे।

RBI changes current account rules, these customers will get benefits