You are currently viewing UAE से लौटे मरीज की मौत, मिले मंकीपॉक्स के लक्षण, सरकार ने दिए जांच के आदेश

UAE से लौटे मरीज की मौत, मिले मंकीपॉक्स के लक्षण, सरकार ने दिए जांच के आदेश

केरल: केरल के त्रिशूर में मंकीपॉक्स से एक शख्स की मौत हो गई। मरने वाला युवक किसी दूसरे देश से आया था और मेडिकल चेकअप के दौरान वो मंकीपॉक्स पॉजीटिव पाया गया था। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा,’भारत में मंकीपॉक्स से होने वाली ये पहली मौत है और अफ्रीका के बाहर ये चौथी मौत होगी।’

बता दें कि त्रिशूर के पुन्नियूर के रहने वाला 22 वर्षीय युवक की संयुक्त अरब अमीरात से लौटने के कुछ दिनों बाद एक निजी अस्पताल में मौत हो गई थी। इसके बाद, स्वास्थ्य विभाग ने उसके सैंपल अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की केरल इकाई को भेजे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उसके नमूनों की रिपोर्ट अब तक आई नहीं है। उन्होंने कहा कि मरीज युवा था और उसे कोई और बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी कोई अन्य दिक्कत नहीं थी, लिहाज़ स्वास्थ्य विभाग उसकी मौत के कारणों का पता लगा रहा है।

मंत्री ने यह भी कहा कि अन्य देशों से बीमारी के विशेष प्रकार के बारे में कोई अध्ययन उपलब्ध नहीं है जहां इस बीमारी का पता चला है और इसलिए केरल इस पर अध्ययन कर रहा है। 22 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार सुबह त्रिशूर के एक निजी अस्पताल में कथित तौर पर मंकीपॉक्स के कारण मौत हो गई थी।

Patient returned from UAE dies, symptoms of monkeypox found, government orders investigation