You are currently viewing Innocent Hearts कालेज ऑफ एजुकेशन में ‘एन्हांसिंग कम्युनिकेशन स्किल्स’ पर एक वैबिनार का आयोजन

Innocent Hearts कालेज ऑफ एजुकेशन में ‘एन्हांसिंग कम्युनिकेशन स्किल्स’ पर एक वैबिनार का आयोजन


जालंधर (अमन बग्गा): इनोसैंट हार्ट्स कालेज ऑफ एजुकेशन, जालन्धर ने ‘एन्हांसिंग कम्युनिकेशन स्किल्स’ की थीम पर एक वैबिनार आयोजित किया। इस आयोजन के लिए रिर्सोस परसन सहायक प्रोफैसर तरूणज्योति कौर थीं। इस आयोजन में डिप्स कालेज ऑफ एजुकेशन, ढिलवां और इनासैंट हार्ट्स कालेज ऑफ एजुकेशन, जालन्धर के प्रतिभागी शामिल हुए। रिर्सोस परसन ने कहा कि डिजिटल शिक्षा के इस युग में प्रभावी ढंग से संचार करना बहुत महत्वपूर्ण है। इस वैबिनार का उद्देश्य, अध्यापकों के बीच प्रभावी संचार के लिए आवश्यक विभिन्न कौशलों को विकसित करना था।

अंतर-संवाद सत्र में, एक वीडियो क्लिपिंग दिखाई गई थी जिसमें गलत संचार के कारणों को दर्शाया गया था, प्रतिभागियों ने कुशलता से संवाद करने में बाधाओं पर चर्चा की और इन बाधाओं को दूर करने के तरीकों को सूचीबद्ध किया गया। जानकारीपूर्ण सत्र में प्रभावी संचार के लिए आवश्यक कौशल को रिर्सोस परसन द्वारा विस्तर से बताया गया। इस कौशल में भाषा का उचित उपयोग, भाषा के चार बुनियादी कौशल-सुनना, बोलना, पढऩा और लिखना, व्यक्तिगत विश्वास, सहानुभूति, सकारात्मकता आदि और नैतिक संचार कौशल शामिल थे।

 


आभासी संचार सत्र में, विद्यार्थी-अध्यापक संचार प्रक्रिया की बेहतर समझ के लिए ऑनलाइन गतिविधि में शामिल थे। रिर्सोस परसन ने कहा कि गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने और किसी भी स्ट्रीम में सफलता प्राप्त करने के लिए प्रभावी संचार आवश्यक है। विद्यार्थी अध्यापक भाषा में पुवीणता प्राप्त करने के विभिन्न सुझावों के बारे में जानकर बहुत खुश हुए। वैबिनार प्रश्न-उत्तर सत्र के साथ समाप्त हुआ, जिसमें विद्यार्थी-अध्यापकों के प्रश्नों को स्पष्ट किया गया।