You are currently viewing अब हवा की नमी से बना पानी पीएंगे रेल यात्री, रेलवे स्टेशन पर लगेगी मेघदूत मशीन

अब हवा की नमी से बना पानी पीएंगे रेल यात्री, रेलवे स्टेशन पर लगेगी मेघदूत मशीन

चंडीगढ़। चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर अब यात्री हवा की नमी से बना पानी पीएंंगे। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन (आईआरएसडीसी) बहुत जल्द हवा से पानी बनाने वाली मशीन लगाने के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करेगी। तेलंगाना के सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन की तर्ज पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर यह मशीन लगाई जाएगी।

यह पानी डब्ल्यूएचओ और जलशक्ति मंत्रालय की गुणवत्ता के अनुरूप होगा। इस पानी को मेक इन इंडिया के तहत ‘मेघदूत तकनीक’ से बनाया जाएगा। यह मशीन हर मौसम में काम करती है। अधिकारियों की मानें तो दुनियाभर में भूजल स्तर नीचे जा रहा है, पानी की किल्लत बढ़ती जा रही है। ऐसे में चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पर लगने वाली हवा से पानी बनाने की मशीन काफी उपयोगी साबित हो सकती है। वर्ष 2030 तक केवल 60 फीसदी पानी उपयोग के लिए रहेगा। ऐसे में पर्यावरण के प्रति जागरूक होने की जरूरत है।

आपको बता दें कि सबसे पहले 2016 में स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर वन पर पहला वाटर वेंडिंग मशीन लगाया गया था। कोरोना काल की शुरुआत से पहले तक मशीन ठीक चले हैं, लेकिन उसके बाद कांट्रेक्ट इश्यू के चलते मशीनें बंद कर दी गईं। तब से यहां वाटर वेंडिंग मशीनें बंद पड़ी हैं।

Now rail passengers will drink water made from the moisture of the air