You are currently viewing पंजाब में ओमिक्रोन का कोई मामला नहीं, बाहर से आने वाले हर यात्री की हो रही जांच: डिप्टी सीएम ओपी सोनी

पंजाब में ओमिक्रोन का कोई मामला नहीं, बाहर से आने वाले हर यात्री की हो रही जांच: डिप्टी सीएम ओपी सोनी

अमृतसर: पंजाब के उपमुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी ने शनिवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 के नये वेरिएंट ओमिक्रोन का अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। सोनी ने कहा कि राज्य सरकार कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और राज्य के सभी हवाई अड्डों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें बाहर से आने वाले हर यात्री की जांच कर रही है। सोनी ने आज भाई धर्म सिंह सैटेलाइट अस्पताल रणजीत एवेन्यू में ग़ैर संचारी बीमारियों सम्बन्धित जागरूकता मुहिम के अंतर्गत साइकिल रैली को हरी झंडी देकर रवाना किया।

सोनी ने कहा कि आज के युग में गैर संचारी बीमारियाँ जैसे कि शुगर, कैंसर, ब्रेन स्ट्रोक, रक्तचाप आदि बहुत तेज़ी के साथ फैल रही हैं और कई बार पीड़ित मरीज को यह पता ही नहीं होता कि वह ऐसी भयानक बीमारी से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि इन बीमारियों बचाव के लिए हमें अपनी खानपान की आदतों में बदलाव, शराब के सेवन से परहेज़ और शारीरिक तंदरुस्ती बारे जागरूक करने के लिए यह मुहिम शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इन रोगों से संबंधित 31 लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है जिनमें से 14.67 प्रतिशत शुगर रोग के साथ पीड़ित, 15.38 प्रतिशत हाइपरटेंशन और 0.35 प्रतिशत कैंसर जैसी बीमारी से पीड़ित हैं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के मरीजों के लिए सरकार की ओर से 850 करोड़ रुपए व्यय किये गए हैं और हर कैंसर पीड़ित मरीज़ का मुख्यमंत्री राहत कोष के अंतर्गत 1.50 लाख रुपए तक मुफ़्त इलाज किया जाता है। उन्होंने कहा कि अमृतसर जिले में 120 करोड़ रुपए की लागत के साथ स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट बन कर तैयार हो गया है और यह जल्द ही कार्यशील हो जायेगा। उन्होंने बताया कि 45 करोड़ रुपए की लागत के साथ टर्शरी कैंसर केयर सैंटर फाजिल्का की भी स्थापना की जा रही है और यह अस्पताल भी जल्द ही लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा।

No case of Omicron in Punjab, every passenger coming from outside is being investigated: Deputy CM OP Soni