You are currently viewing पानी के नीचे दौड़ेगी मेट्रो…PM मोदी ने देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का किया उद्घाटन; बच्चों संग की सवारी

पानी के नीचे दौड़ेगी मेट्रो…PM मोदी ने देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का किया उद्घाटन; बच्चों संग की सवारी

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोलकाता में 15,400 करोड़ रुपए के कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें सबसे खास प्रोजेक्ट भारत की पहली अंडरवॉटर मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन रहा। पीएम मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन में बच्चों के साथ सवारी की। 

40 साल पहले 1984 में देश की पहली मेट्रो ट्रेन कोलकाता में दौड़ी थी। अब एक बार फिर यहीं देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन चलेगी। यह मेट्रो जमीन से 33 मीटर नीचे और हुगली नदी के तल से 13 मीटर नीचे चलेगी।

देखें VIDEO-

अंडरवाटर कोलकाता मेट्रो के पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के हावड़ा मैदान एस्प्लेनेड खंड का हिस्सा है, जो हुगली नदी के नीचे 16.6 किमी की दूरी तय करेगी। मेट्रो पश्चिम बंगाल राज्य की राजधानी के जुड़वां शहरों हावड़ा और साल्ट लेक को जोड़ेगी। छह में से तीन स्टेशन भूमिगत होंगे। हावड़ा स्टेशन से महाकरण स्टेशन तक 520 मीटर लंबी टनल बनाई गई है, जिसमें दो ट्रैक बिछाए गए हैं। 80 किमी की स्पीड से यह दूरी ट्रेन महज 45 सेकेंड में पार कर लेगी। इससे हर दिन 7 से 10 लाख लोगों का सफर आसान होगा।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

Metro will run under water…PM Modi inaugurated the country’s first underwater metro; ride with kids