You are currently viewing मान सरकार का ऐलान- निजी अस्पतालों में फिक्स रेट पर होगा डेंगू टेस्ट, सरकारी अस्पतालों में नहीं लगेगी कोई फीस

मान सरकार का ऐलान- निजी अस्पतालों में फिक्स रेट पर होगा डेंगू टेस्ट, सरकारी अस्पतालों में नहीं लगेगी कोई फीस

चंडीगढ़: पंजाब में भारी बारिश के बाद डेंगू का कहर जारी है। इस संबंध में पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने एक बैठक की। अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री चेतन सिंह जोड़ामाजरा ने डेंगू की रोकथाम के लिए विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। मंत्री ने डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया पर नियंत्रण के लिए काम करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के स्थानीय निकाय विभागों और ग्रामीण विकास अधिकारियों को डेंगू और मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए गतिविधियों को और मजबूत करने के निर्देश दिए। मंत्री जोड़ामाजरा ने कहा कि पंजाब में डेंगू एक ध्यान देने योग्य बीमारी है। उन्होंने इसके परीक्षण की निश्चित लागत का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रदेश भर के निजी अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में डेंगू जांच का मूल्य 600 रुपये निर्धारित किया गया है, ताकि अधिक से अधिक लोगों की जांच हो सके। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में गुरुवार 29 सितंबर तक डेंगू के कुल 2,113 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि सबसे अधिक मामले एसएस नगर में दर्ज किए गए हैं, जहां 400 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। इनके अलावा रूपनगर में 390, फतेहगढ़ साहिब में 206, फिरोजपुर में 150 और एसबीएस नगर में 153 मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए अस्पतालों में विशेष डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक राज्य में डेंगू के लिए 1,274 बेड तैयार हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू की जांच भी नि:शुल्क की जा रही है। इसके लिए 42 प्रहरी निगरानी अस्पताल स्थापित किए गए हैं।

Man government’s announcement – Dengue test will be done at fixed rate in private hospitals, no fee will be charged in government hospitals