You are currently viewing लोकसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, पंजाब में इस तारीख को वोटिंग, जानें कब आएंगे नतीजे

लोकसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, पंजाब में इस तारीख को वोटिंग, जानें कब आएंगे नतीजे

चंडीगढ़: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पंजाब की 13 सीटों, चंडीगढ़ की एक सीट और हिमाचल प्रदेश की 4 लोकसभा सीटों पर 1 जून को सातवें और आखिरी चरण में मतदान होगा। मतगणना 4 जून को होगी।

तीन जगहों पर नामांकन 7 मई से शुरू होगा। नामांकन 14 मई तक भरे जा सकेंगे और 17 मई तक नाम वापस किये जा सकेंगे। आज तारीखों के ऐलान के साथ ही देशभर में आचार संहिता लागू हो गई। चुनाव आयोग ने 2019 में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान 10 मार्च को किया था, लेकिन इस बार चुनाव की तारीखों का ऐलान 6 दिन की देरी से किया गया है।

चुनाव आयुक्त ने बताया कि लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होंगे और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। 1।82 करोड़ लोग पहली बार वोट करेंगे। पंजाब में कुल 2,12,71000 मतदाता हैं। 97 करोड़ मतदाता भारत की सरकार चुनेंगे और 85 साल से अधिक उम्र के मतदाता घर बैठे वोट कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि बिना जांचे गलत जानकारी आगे न बढ़ाएं। हम अपनी वेबसाइट पर सही जानकारी प्रदान करेंगे। हम गलत सूचनाओं पर नजर रखेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान हिंसा के लिए कोई जगह नहीं होगी और जहां भी हमें हिंसा की जानकारी मिलेगी हम उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

खुशखबरी: IELTS में 5 Bands के साथ Canada जाने का सुनहरा सुअवसर जल्दी करें इन नंबरों पर Call: 01815044888, 01725219200

 

Lok Sabha election dates announced, voting in Punjab on this date, know when the results will come