You are currently viewing अनोखी है इस मंदिर की परंपरा, भगवान को प्रसन्न करने के लिए भक्त ने चढाई 101 ओल्ड मॉन्क की बोतलें, जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा के बारे में

अनोखी है इस मंदिर की परंपरा, भगवान को प्रसन्न करने के लिए भक्त ने चढाई 101 ओल्ड मॉन्क की बोतलें, जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा के बारे में

नई दिल्लीः अब तक आपने भगवान को प्रसाद, फूल-फल लड्डू आदि तो चढ़ाते देखा होगा लेकिन क्या कभी आपने किसी को भगवान को प्रसन्न करने के लिए शराब चढ़ाते देखा है? ऐसा ही एक मामला केरल के कोल्लम में स्थिल कौरवों के प्रमुख दुर्योधन के मंदिर से सामने आया है जहां एक भक्त ने 101 ओल्ड मॉन्क की बोतलें और चिकन चढाया है। यहां लोग दुर्योधन को भगवान की तरह पूजते है।

दरअसल, इस मंदिर में चिकन चढाने के पीछे एक पौराणिक कथा है। माना जाता है कि दुर्योधन एक बार इस गांव पहुंचा था और तब वो बहुत प्‍यासा था। वो एक घर में गया और वहां पीने के लिए पानी मांगा, जिस पर उसे ताड़ी दी गई। दुर्योधन को इसका स्वाद बहुत पसंद आया। बस इसी मान्यता को ध्यान में रखते हुए लोग यहां उन्हें शराब अर्पित करते है। यहां लोगों का मानना है कि ऐसा करने से उनके अराध्‍य उन्‍हें हर तरह की मुश्किलों से दूर रखेंगे।

इस मंदिर में ताड़ी और शराब के अलावा, पान, चिकन, बकरी और सिल्क के कपड़े भी चढ़ाए जाते हैं। इस मंदिर में दुर्योधन को अप्पोपन के नाम से जाना जाता है। हैरत की बात है कि यहां सभी धर्मों के लोग पूजा करते हैं।