You are currently viewing DIPS में राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस पर बच्चों को मीडिया क्षेत्र की दी गई जानकारी

DIPS में राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस पर बच्चों को मीडिया क्षेत्र की दी गई जानकारी

जालंधर (अमन बग्गा): बच्चों को मीडिया यानि की जर्नलिज्म पत्रकारिता के प्रति जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस पर डिप्स स्कूल गिल्जियां में पेटिंग गतिविधि का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने मीडिया फील्ड से जुड़े पोस्टर बनाए।टीचर्स ने बच्चों को बताया कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। जो समाज को अच्छाई व बुराइओ को आईना दिखाता है।

भारतीय प्रेस परिषद को सम्मानित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिन देश में एक आजाद और जिम्मेदार प्रेस की उपस्थिति का प्रतीक है। प्रैस काउंसिल ऑफ इंडिया भारतीय प्रेस की गुणवत्ता की जांच करता है और पत्रकारिता की गतिविधियो पर नजर रखती है। इसके साथ ही बच्चों को अखबारों के माध्यम से उसमें छपने वाली खबरों के बारे में जानकारी दी गई।

प्रिंसिपल गुरप्रीत कौर ने बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि पत्रकारिता का काम बहुत ही कठिन होता है आपको हर पल दुनिया में हो रही घटनाओं से अवगत रहना पड़ता है और काम के लिए तैयार रहना पड़ता है। किसी भी खबर को छापने से उसे पूरी तरह से पक्का किया जाता है क्योंकिमीडिया का मुख्य कार्य लोगों की जुबान, उम्मीदों को शासन व प्रशासन तक और देश की मुख्य घटनाएं जो आम जनता के जीवन से जुड़ी है उन तरह पहुंचाना होता है।

Information about media sector given to children on National Journalism Day