You are currently viewing Good News: भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में पार किया 75 करोड़ का आंकड़ा, अब बच्चों की बारी

Good News: भारत ने कोरोना वैक्सीनेशन में पार किया 75 करोड़ का आंकड़ा, अब बच्चों की बारी

नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने 75 करोड़ वैक्सीन डोज का कीर्तिमान स्थापित कर लिया है जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। भारत में 10 फीसदी से ज्यादा लोगों यानी तकरीबन 18 करोड़ लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। जबकि तकरीबन 30% से ज्यादा यानी 56।5 करोड़ से ज्यादा को एक डोज लग चुकी है। इस रिकॉर्ड के लिए WHO की ओर से भी भारत को बधाई दी गई है।

केंद्र सरकार के मुताबिक वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लोगों को कोरोना से 97 फीसदी सुरक्षा मिलती है। छोटे-छोटे बच्चों के माता-पिता भी अब इंतजार में हैं कि बच्चों को भी वैक्सीन मिल जाए तो कोरोना का खतरा टल जाएगा। बच्चों की वैक्सीन के मामले में फिलहाल भारत में जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव डी को मंजूरी मिली है। ये सितंबर के अंत तक बच्चों को वैक्सीन लगा सकते हैं।

जल्द आएगी बच्चों की वैक्सीन
भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को भी जल्द ही 12-18 आयु वर्ग के लिए इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है। डॉक्टर्स भी मानते हैं कि पहले बीमार बच्चों को वैक्सीन लगाई जानी चाहिए। अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा में फिलहाल 12-18 साल के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत ऐसा चौथा देश होगा जो बच्चों को वैक्सीन लगाना शुरू करेगा।

Good News: India crossed the 75 crore mark in corona vaccination, now it’s the turn of the children