You are currently viewing यात्रियों के लिए खुशखबरी: सस्ता हुआ रेल का सफर, टिकटों के दाम तत्काल प्रभाव से घटे

यात्रियों के लिए खुशखबरी: सस्ता हुआ रेल का सफर, टिकटों के दाम तत्काल प्रभाव से घटे

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को Special Train का टैग हटाने का आदेश जारी किया है। इस आदेश के मायने ये हैं कि कोरोनावायरस संक्रमण के बाद जो मेल और एक्सप्रेस ट्रेन Special के टैग के साथ चल रही थीं वो अब सामान्य ट्रेनों की तरह चलेंगी। इससे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे के इस फैसले के बाद मेल और एक्सप्रेस ट्रेन का किराया तत्काल प्रभाव से घट गया है। दरअसल कोरोनावायरस संक्रमण के बाद जब स्पेशल टैग के साथ ट्रेनें चलाई गईं तो किराया सामान्य से ज्यादा था। हालांकि स्पेशल का टैग हटने के बाद किराया पहले के लेवल पर आ गया है।

रेलवे बोर्ड ने प्रिंसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर्स को भेजे गए लेटर में कहा है, “रेलवे मिनिस्ट्री ने फैसला किया है कि मेल, एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलीडे स्पेशल ट्रेनों की सर्विस, वर्किंग टाइम टेबल को अब सामान्य कैटेगरी में माना जाएगा।” बोर्ड ने कहा कि इन ट्रेनों के सेकेंड क्लास को अभी भी स्पेशल कैटेगरी में ही माना जाएगा और कुछ खास मामलों में ही छूट दी जाएगी।

बोर्ड ने कहा कि जिन लोगों ने पहले से टिकट बुक करा लिया है उन्हें रिफंड नहीं दिया जाएगा। कोरोनावायरस संक्रमण के मामले कम होने के बावजूद रेलवे अभी तक Special Train के टैग से ही ट्रेनें चला रहा था और ज्यादा किराया वसूल रहा था। यहां तक कि कम दूरी की यात्रा के लिए भी स्पेशल ट्रेन चलाए जा रहे थे। ज़ोनल रेलवे को भेजे गए लेटर में रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार 13 नवंबर को फैसला लिया कि किराया अब पहले के लेवल पर आ जाएंगे।

एक अन्य अधिकारी ने बताया, अगले कुछ दिनों के भीतर 1700 ट्रेनों को सामान्य तरीके से चलाया जाएगा उन्होंने कहा कि अब इन ट्रेनों के नंबर के आगे जीरो नहीं लगाया जाएगा जो पहले स्पेशल ट्रेनों के नंबर के आगे लगाया जाता था।