आज से 15 से 18 साल के बच्चों को लगेगा टीका, सात लाख से ज्यादा ने कराया पंजीकरण

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच देश में आज से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 दिसंबर को बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की थी। आज से बच्चों के लिए शुरू हो रहे टीकाकरण में भारत की स्वदेशी कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसको भारत बायोटेक ने विकसित किया है। बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शनिवार से ही शुरू हो गई थी। रविवार रात तक 15-18 आयु वर्ग के करीब 7 लाख से अधिक लाभार्थियों ने COVID-19 टीकाकरण के लिए CoWIN पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

दिशा निर्देशों के अनुसार कोविन पर पहले से बने अकाउंट के जरिए खुद ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं या अलग मोबाइल नंबर के जरिए नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण कर सकते हैं। इस आयु वर्ग के लाभार्थी टीकाकरण स्थल पर भी अपना पंजीकरण करा सकते हैं। हालांकि सोमवार सुबह तक यह आंकड़ा 8 लाख को भी पार सकता है। CoWIN भारत सरकार का एक पोर्टल है जिसे COVID-19 टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के लिए लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के जरिए टीके के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से अधिक आयु के बच्चों के लिए कुछ शर्तों के साथ 24 दिसंबर को भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित कोवैक्सीन टीके को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

From today, 15 to 18 year olds will be vaccinated, more than seven lakh registrations have been done